Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है ये 1 पौधा, घर में कहीं भी लगाने पर होगी धनवर्षा

Maa Lakshmi Favourite Plant: शास्त्रों में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। उन्हीं लकी पौधों में से एक है- हरसिंगार यानी पारिजात का पौधा। पौराणिक और ज्योतिषीय मान्यता है कि जहां भी यह पौधा लगा होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में […]

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Aug 17, 2023 09:48
Share :
Maa Lakshmi, harsingar, parijat, Astrology
मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है ये 1 पौधा, घर में कहीं भी लगाने पर होगी धनवर्षा

Maa Lakshmi Favourite Plant: शास्त्रों में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। उन्हीं लकी पौधों में से एक है- हरसिंगार यानी पारिजात का पौधा। पौराणिक और ज्योतिषीय मान्यता है कि जहां भी यह पौधा लगा होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में अगर कोई इस पौधे को अपने घर में लगाता है, तो वहां मां लक्ष्मी का वास होने लगता है। परिणामस्वरूप तमाम आर्थिक संकटों से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है। साथ ही घर में धन-दौलत की कोई कमी नहीं होती। इसके अलावा मां लक्ष्मी की कृपा से नौकरी और व्यापार में भी जमकर तरक्की होती है। आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को प्रिय परिजात (हरसिंगार) के खास उपाय।

हरसिंगार के उपाय | Harsingar Ke Upay

  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए पारिजात के उपाय किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। ऐसे में अगर किसी का विवाह किन्ही कारणों से नहीं हो पा रहा है, तो ऐसे में उन्हें मंगलवार के दिन किसी लाल कपड़े में पारिजात के 7 फूलों को लेकर हल्दी की गांठ के साथ बांधकर इसे मंदिर में माता गौरी से समक्ष रख देना चाहिए। मान्यता है कि पारिजात के इस उपाय से जल्द ही शादी पक्की हो जाती है।

यह भी पढ़ें: सूर्य का गोचर इन 4 राशि वालों के लिए वरदान, ये 3 बड़े राजयोग मिलकर दिलाएंगे छप्परफाड़ पैसा

  • कर्ज से छुटकारा दिलाने के लिए भी पारिजात के उपाय बेहद लाभकारी साबित होते हैं। अगर आप भी फिजूलखर्ची से परेशान हैं या लाख कोशिश करने के बावजूद भी पैसा पानी की तरह बह जा रहा है तो ऐसे में इन तमाम समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए पारिजात (हरसिंगार) की जड़ का छोटा सा टुकड़ा लेकर इसे तिजरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिल जाता है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरसिंगार का उपाय अच्छी नौकरी दिलाने में भी मददगार साबित होगा। अगर कोई नौकरी की तलाश कर रहा है और काफी मेहनत करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो ऐसे में उसे मंगलवार को हरसिंगार के फूल को किसी लाल कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी का समक्ष रख दें। और जब कभी नौकरी के लिए निकलें तो इसे प्रणाम करके जाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी किस्मत के दरवाजे खोल देती हैं।
  • अगर किसी को लगता है कि उसके घर में वास्तु दोष है जिसकी वजह से घर-परिवार में बरकत नहीं रहती है। या लाख कोशिश करने पर भी मनोनुकूल लाभ नहीं मिल पा रहा है। तो ऐसे में घर के पूर्व या उत्तर दिशा में पारिजात (हरसिंगार) का एक पौधा लगाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर का वास्त दोष तुरंत समाप्त हो जाता है
  • परिजात (हरसिंगार) के उपाय धन लाभ के लिए भी किए जाते हैं। अगर कोई धन लाभ की चाहत रखता है, तो ऐसे में उसे हरसिंगार के पौधे की जड़ का टुकड़ा लेकर उसे लाल रंग के कपड़े में बांध लेना चाहिए और मां लक्ष्मी के चरणों में समर्पित कर देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जबदस्त आर्थिक लाभ होता है।

यह भी पढ़ें: Kuber Favourite Zodiac: इन 3 राशियों पर हमेशा रहती है ‘कुबेर’ की विशेष कृपा, धन-दौलत से भरी रहती है तिजोरी

 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Aug 17, 2023 09:48 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें