Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी पर आज करें 5 उपाय, धन की समस्या होगी दूर

Janmashtami January 2024 Upay: नए साल की पहली कृष्ण जन्माष्टमी 3 जनवरी को मनाई जाएगी। मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के 5 उपाय, जानिए।

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Jan 3, 2024 08:02
Share :
janmashtami January 2024 Upay

Krishna Janmashtami January 2024 Upay: साल 2024 की पहली मासिक कृष्ण जन्माष्टमी 3 जनवरी, बुधवार को यानी आज है। मासिक जन्माष्टमी का व्रत प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रखा जाता है। श्रीकृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना गया है। ऐस में अगर साल की पहली मासिक जन्माष्टमी पर आज कुछ उपाय किए जाएं तो श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त हो सकती है।

मासिक जन्माष्टमी के 5 उपाय

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी पर घर या किसी मंदिर में लड्डू गोपाल को तुलसी की माला अर्पित करें। साथ ही पीले रंग के कपड़े पहनकर मंदिर में दर्शन को जाएं। श्रीकृष्ण के मंदिर प्रतिमा के सामने घी का एक दीपक जलाएं। इसके अलावा मंदिर की परिक्रमा करें। परिक्रमा के दौरान ‘ओम् नमो भगवते वासुदेवाय’ इस मंत्र को मन ही मन बोलते रहें।

मान्यता है कि श्रीकृष्ण को मोर का पंख बेहद प्रिय है। यही वजह है कि श्रीकृष्ण मोर पंख का मुकुट धारण करते हैं। ऐसे में मासिक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन उन्हें मोर पंख अर्पित करें। ऐसा मंदिर या घर में से कहीं भी कर सकते हैं। आप चाहें तो मोर पंख को तिजोरी में भी रख सकते हैं। इसके सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान की कृपा पाने के लिए खीर अर्पित करें। मान्यता है कि श्रीकृष्ण को खीर का भोग लगाने से धन से जुड़ी समस्या दूर होती है। भगवान को लगाने वाले भोग में तुलसी के पत्ते जरूर रखें।

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को दक्षिणावर्ती शंख (शंख का एक प्रकार) में पंचामृत डालकर उनका अभिषेक करें। अगर संतान से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है तो इस दिन संतान गोपाल स्तोत्र का पाठ करें। यह उपाय उत्तम संतान की प्राप्ति के लिए भी किया जाता है।

मान्यतानुसार, श्रीकृष्ण को माखन और मिश्री बेहद प्रिय है। ऐसे में मासिक जन्माष्टमी पर उन्हें माखन और मिश्री का भोग लगाएं। भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए यह आसान उपाय है।

यह भी पढ़ें: पौष में इन 2 देवताओं की पूजा है श्रेष्ठ, आती है सुख-समृद्धि

First published on: Dec 28, 2023 12:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें