---विज्ञापन---

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर सुहागिन महिलाएं ना करें ये भूल, वरना व्रत हो जाएगा भंग

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज का व्रत प्रत्येक साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। दृक पंचांग के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा। सनातन व्रत परंपरा के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रखती हैं। […]

Edited By : Dipesh Thakur | Sep 18, 2023 09:05
Share :
Hartalika Teej 2023
Hartalika Teej 2023

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज का व्रत प्रत्येक साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। दृक पंचांग के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा। सनातन व्रत परंपरा के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रखती हैं। इसके साथ ही इस दिन चंद्र को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं। आइए जानते हैं कि हरतालिका तीज व्रत के लिए शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन सुहागिन महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए।

हरतालिका तीज व्रत 2023 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 08 मिनट से तृतीया तिथि शुरू होगी। जो कि अगले दिन यानी 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के अनुसार हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर बन रहे हैं दुर्लभ शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

हरतालिका तीज व्रत में क्या ना करें

  • शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि हरतालिका तीज का व्रत उन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए, जो गर्भवती हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से गर्भवती महिलाओं को व्रत रखना सही नहीं माना जाता है। क्योंकि इससे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। ऐसे में गर्भवती महिला इस बात का ध्यान रखें।
  • शास्त्रीय मान्यता के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत में व्रती महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। क्योंकि व्रत के दौरान ऐसा करना व्रत-नियम के खिलाफ माना जाता है। ऐसे में व्रती महिलाएं हरतालिका तीज व्रत के दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखें।
  • जिन घरों में महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं, उस घर में इस दिन मांस-मरीदा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने से हरतालिका तीज का व्रत भंग हो जाता है। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • हरतालिका तीज व्रत पर व्रती महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से व्रत का फल प्राप्त नहीं होता।
  • हरतालिका तीज व्रत के दिन महिलाओं को किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए। दरअसल ऐसा करना व्रत-नियम के खिलाफ माना गया है।

यह भी पढ़ें: 15 दिन बाद धन के कारक ‘शुक्र’ बदलेंगे चाल, इन राशियों के शुरू हो जाएंगे अच्छे दिन; होगी ताबड़तोड़ कमाई

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Sep 18, 2023 09:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें