Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Astro Tips: सोने की अंगूठी धनवान के साथ बना सकती है कंगाल! जानें किस उंगली में पहना शुभ

Gold Ring Wearing Astro Tips: हाथ में सोना धारण करने के क्या नियम हैं? किस उंगली में सोने की अंगूठी पहननी चाहिए और किस उंगली में नहीं? आप हाथ की किस उंगली में सोने की अंगूठी पहनते हैं? कौन सी उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से धन लाभ हो सकता है? आइए जानते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 27, 2024 13:42
Share :
Gold Ring Wearing Astro Tips
सोने की अंगूठी पहनने के नियम

Gold Ring Wearing Astro Tips: क्या आपके पास सोने की अंगूठी हैं? अगर हां, तो आप इसे हाथ की किस उंगली में पहनना पसंद करते हैं? क्या उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से पहले आपने इसके धार्मिक नियम जानने की कोशिश की है? क्या हाथ की उंगली में सोना पहनने के बाद आपने अपने जीवन में होने वाले बदलावों पर गौर किया है? कहीं सोना धारण करने से तो आपको कंगाली या अन्य तरह का नुकसान तो नहीं झेलना पड़ रहा है? या अचानक से आप पर धन की बरसात होने लगी है लेकिन आप अनजान कि उसके पीछे की वजह सोने की अंगूठी भी हो सकती है।

दरअसल, हिन्दू धर्म के शास्त्रों में जिस तरह से सोना धारण करने के कई नियम बताए गए हैं, ठीक वैसे ही सोने को किस उंगली में पहनना चाहिए और किस उंगली में नहीं? इसके पीछे के भी कई कारण बताए गए हैं। सोने की अंगूठी अगर आप गलत उंगली में पहन लेंगे तो आपको कंगाली का सामना करना पड़ सकता है। जबकि, सही उंगली का चयन करके आप मां लक्ष्मी की अपार कृपा भी पा सकते हैं।

आज हम आपको सोने की अंगूठी से संबंधित नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको हाथ की किस उंगली में सोने की अंगूठी पहननी चाहिए और किस उंगली में नहीं? किस फिंगर में गोल्ड रिंग पहनने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं? आइए जानते हैं।

सोने की अंगूठी पहननी चाहिए या नहीं?

ज्योतिष के अनुसार बृहस्पति ग्रह का धातु सोना कहलाता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति ग्रह या गुरु कमजोर है तो उसे कामकाज में सफल होने के लिए सोने की अंगूठी धारण करनी चाहिए। हालांकि, हाथ की सभी उंगलियों में सोने की अंगूठी पहनने की सलाह नहीं दी जाती है। इससे नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है।

बृहस्पति कमजोर होने पर किस उंगली में पहनें सोने की अंगूठी?

कुंडली में गुरु कमजोर होने पर व्यक्ति के बने बनाए कामों में रुकावट आ सकती है। ऐसे में बृहस्पति मजबूत करने के लिए अनामिका उंगली में सोना धारण करना चाहिए। इस उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से गुरु समेत अन्य ग्रह भी मजबूत हो सकते हैं।

कौन सी उंगली में सोने की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए?

शास्त्रों के अनुसार मध्यमा उंगली में सोने की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मकता का वास होता है। आप गलत राह पर चल सकते हैं। आपके बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- शरीर के किस अंग में पहनना चाहिए सोना? 

मध्यमा उंगली में किस धातु की अंगूठी पहनना सही?

मध्यमा उंगली में सोने की अंगूठी पहनना मना है लेकिन लोहे की अंगूठी पहनना बहुत शुभ माना गया है। ज्योतिष द्वारा भी मध्यमा उंगली में लोहे की अंगूठी धारण करने की सलाह दी जाती है।

कौन सी उंगली में सोने की अंगूठी पहनना शुभ?

ज्योतिष के अनुसार तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी धारण करना अच्छा माना गया है। इससे व्यक्ति पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है।

चांदी या तांबे की अंगूठी पहनना भी शुभ

शास्त्रों में सोने की अंगूठी धारण करने के अलावा तांबे और चांदी की अंगूठी धारण करने के बारे में भी बताया जाता है। रिंग फिंगर यानी अनामिका उंगली में तांबे की अंगूठी पहनना शुभ होता है। कनिष्ठा यानी छोटी उंगली में चांदी की अंगूठी धारण करना भी शुभ माना गया है। हाथ के अंगूठे में भी चांदी की अंगूठी पहनना शुभ है। इसे धारण करने वाले व्यक्ति को गुस्सा कम आता है। तनाव मुक्त होने के साथ ही उन्हें धन लाभ भी होता है।

ये भी पढ़ें- सोने के भी होते हैं वास्तु नियम, रखें इन बातों का खास ध्यान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Feb 27, 2024 01:42 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें