Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

गीता में भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को बताई थीं 4 आदतें, जिसकी वजह से इंसान कभी नहीं हो पाता सफल

Four habits of Geeta Shastra: गीता में मनुष्य को अपने जीवन की लगभग हर समस्या का हल मिल सकता है। इसमें लगभग 701 श्लोकों के साथ 18 योग हैंसाथ ही भगवत गीता में भगवान श्री कृष्ण ने व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया है, जो मनुष्य को आगे बढ़ाने और सफलत बनने से रोकती हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जिन्हें व्यक्ति को त्याग देना चाहिए। 

Edited By : Swati Pandey | Updated: Nov 5, 2023 22:45
Share :

 Four Habits Of Geeta Shastra: भगवद गीता धर्म, भक्ति, कर्म, मोक्ष, राज योग आदि पर हिंदू आध्यात्मिक विचारों का एक संश्लेषण और संग्रह है। रामायण के साथ, भगवद गीता एक महत्वपूर्ण हिंदू ग्रंथ है और इसे भारतीय आध्यात्मिकता के क्लासिक्स में गिना जाता है हिंदू धर्म में भगवद गीता को एक बहुत ही पवित्र ग्रंथ माना गया है। गीता में मनुष्य को अपने जीवन की लगभग हर समस्या का हल मिल सकता है। इसमें लगभग 701 श्लोकों के साथ 18 योग हैं। साथ ही भगवत गीता में भगवान श्री कृष्ण ने व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया है, जो मनुष्य को आगे बढ़ाने और सफल बनने से रोकती हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जिन्हें व्यक्ति को त्याग देना चाहिए।

अपनी तुलना दूसरों से न करें

गीता में बताया गया है, कि कभी अपनी तुलना दूसरों से नहीं करना चाहिए। दूसरों से ईर्ष्या रखने वाला व्यक्ति कभी खुश नहीं रहता हैं। ऐसा करने वाला व्यक्ति अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाता है। जिस वजह से उसे किसी कार्य में सफलता नहीं मिलती है।

यह भी पढ़े:घर से तुरंत हटा दें ऐसे 4 सामान, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

इन आदतों का करें त्याग

गीता में बताया गया है, कि दूसरों से मदद लेने में कभी झिझकना नही चाहिए। लेकिन यह आदत भी आपकी सफलता में बाधा का काम कर सकती है। दूसरों की मदद लेना और उनकी मदद करना दोनों ही आवश्यक है।

यह भी पढ़े:मां लक्ष्मी का यह व्रत जातकों को दिलाता है हर सुख, वैभव लक्ष्मी व्रत से जुड़े ये हैं खास नियम

दूसरों को खुशियां दें

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में बताया है, कि जो लोग दूसरों को परेशान करते है, वे अपने जीवन में कभी सफल नहीं होते है। शास्त्रों के अनुसार खुशियां बांटने से  दोगुनी होती है। और दुख बांटने से कम होता है।  लेकिन  लोगों की आदत होती है कि वे अपनी समस्याओं को दूसरों से छुपा कर रखते हैं,अपनी खुशियां भी बांटना पसंद नहीं करते।

मेहनत से ही मिलती है सफलता 

श्री कृष्ण ने गीता में बताया है,कि किसी भी कार्य को करने के लिए उसकी तैयारी जरूर करे। कम समय और बिना योजना बनाए, आपको कभी भी सफलता नही मिल सकती है।

डिस्क्लेमर:यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Nov 05, 2023 10:23 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें