---विज्ञापन---

59 साल बाद धनतेरस पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग, मेष समेत 5 राशि वालों पर कुबेर करेंगे धनवर्षा!

Dhanteras 2023 Auspicious Yog: ज्योतिषीय गणना के मुताबिक इस बार धनतेरस पर 59 साल बाद ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। आइए जानते हैं कि धनतेरस पर बनने वाला ग्रहों का महासंयोग किन 5 राशियों के लिए शुभ व लाभकारी है।

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Nov 7, 2023 18:57
Share :
Dhanteras 2023 Auspicious Yog
Dhanteras 2023 Auspicious Yog

Dhanteras 2023 Auspicious Yog: ज्योतिषीय गणना के मुताबिक इस साल धनतेरस पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के जानकार बता रहे हैं कि इस बार धनतेरस पर शनि देव अपनी प्रिय राशि कुंभ में 30 साल बाद मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सूर्य देव तुला राशि में, शुक्र देव कन्या राशि में और गुरु मेष राशि में विराजमान रहेंगे। ज्योतिषाचार्य पं. धनंजय पाण्डेय बता रहे हैं कि ग्रहों की ऐसी स्थिति 59 साल बाद बन रही है। दरअसल इस दौरान गुरु ग्रह मेष राशि में विराजमान होकर सूर्य पर अपनी सप्तम दृष्टि रखेंगे। जबकि शनि देव के मूल त्रिकोण में होने से शश राजयोग का निर्माण होगा। इसके अलावा शुक्र देव अपनी मित्र राशि में मौजूद रहेंगे। ऐसे में 59 साल बाद बनने वाले इस दुर्लभ संयोग से 5 राशियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। आइए जानते हैं कि धनतेरस पर किन राशियों को धन्वंतरि देव की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

मेष राशि 

ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक, धनतेरस पर बनने वाला ग्रहों के दुर्लभ संयोग से मेष राशि के जातकों को विशेष लाभ मिलेगा। धनतेरस से मेष राशि वालों की जिंदगी में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस अवधि में करियर में जबरदस्त उन्नति देखने को मिलेगी। इसके अलावा मेष राशि वाले इस अवधि में जो भी निवेश करेंगे, उससे लाभ प्राप्ति का योग बनेगा। सेहत को लेकर भी ग्रहों का दुर्लभ संयोग शुभ साबित होगा। इस दौरान सेहत में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

मिथुन राशि

ज्योतिषीय गणना के मुताबिक धनतेरस पर बनने वाला ग्रहों का शुभ संयोग मिथुन राशि वालों के लिए फायदेमंद साहित होगा। ग्रहों के शुभ प्रभाव से हार कार्य में सफलता प्राप्त होगी। सूर्य देव जहां नौकरी में तरक्की कराएंगे, वहीं शुक्र देव की कृपा से ऐश्वर्य की प्राप्ति का योग बनेगा। बिजनेस के लिए यह धनतेरस बेहद लाभकारी रहेगा। इस दिन ग्रहों की कृपा बिजनेस में अकूत धन लाभ कराएगी। आमदनी में वृद्धि होने के साथ-साथ दांपत्य जीवन में भी खुशहाली बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: वर्षों बाद शुक्र-सूर्य की युति से बना नीचभंग राजयोग, 3 राशि वालों की लगेगी लॉटरी!

सिंह राशि

धनतेरस पर जो ग्रहों का दुर्लभ संयोग बन रहा है, वह सिंह राशि वालों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। ग्रहों के विशेष योग से उन लोगों को विवाह का प्रस्ताव मिलेगा जो अविवाहित हैं और लंबे समय से इसके लिए प्रयासरत हैं। इसके अलावा ग्रहों का यह शुभ संयोग दांपत्य जीवन के लिए भी शुभ रहेगा। इस दौरान शुक्र देव की कृपा से वैवाहिक जीवन में रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। दांपत्य जीवन का संपूर्ण सुख प्राप्त होगा। सुख के संसाधनों में बढ़ोतरी होगी। कर्ज की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

मकर राशि

  1. मकर राशि वालों के लिए धनतेरस का दिन और उसके आगे का कुछ समय आर्थिक लाभ की दृष्टि से बेहद अहम है। दरअसल जब धनतेरस पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनेगा तो मकर राशि वालों के अच्छे दिन शुरू हो जाएंगे। बिजनेस में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। घर-परिवार में बरकत होगी। नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन का लाभ मिल सकता है। अविवाहित जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिलेगा। इसके अलावा जो कार्य लंबित हैं, उसको गति मिलेगी। शनि देव की कृपा के परिणामस्वरूप बेरोजगार युवकों को अच्छी नौकरी मिल सकती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए धनतेरस पर बनने वाला ग्रहों का महा संयोग लाभकारी और मंगलकारी साबित होगा। इस दिन किसी नए व्यापार की शुरुआत करेंगे, जिससे जमकर धन लाभ होगा। कुंभ राशि के जातकों का जो काम लंबे समय से अटका हुआ था, वह पूरा होगा। धनतेरस पर बनने वाले ग्रहों के शुभ संयोग से एक महीने तक धन की स्थिति बेहद अच्छी रहेगी। बिजनेस में कोई बड़ी डील फाइनल कर सकते हैं, जिससे खूब धन लाभ होगा। नौकरी में कार्यस्थल पर अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Nov 07, 2023 12:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें