Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदारी करते समय रखें ध्यान, एक गलती कर सकती है कंगाल !

Dhanteras 2022: धनतेरस दिन खरीददारी करने के लिए शुभ मना जाता है लेकिन अज्ञानता वश लोग कुछ ऐसी चीजों की खरीदारी कर लेते हैं जिससे घर में दरिद्रता का वास होता है।

Dhanteras 2022: धनतेरस का पावन त्योहार 23 अक्टूबर को है। यह दिन खरीददारी करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर खरीददारी करने से आपके घर में धन की वृद्धि होती है। इसलिए आज के दिन लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खरीद लेते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपके धन में वृद्धि की बजाय आपको धन हानि हो सकती है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिसकी धनतेरस के दिन खरीददारी से घर में दरिद्रता का वास होता है।

अभी पढ़ें ..तो इसलिए मनाया जाता है धनतेरस का त्योहार, जानें क्या हैं मान्यताएं ?

इसलिए आपको धनतेरस के दिन क्या खरीदना है और क्या नहीं इस बात की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक होता है, तो चलिए जानते हैं धनतेरस के दिन कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए-

धनतेरस पर भूल से भी न खरीदें ये चीज

  • अधिकतर लोग धनतेरस के दिन बर्तन खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन स्टील और प्लास्टिक के बर्तन खरीदना बहुत ही अशुभ होता है। इस दिन आप कोई शुभ धातु जैसे तांबे-पीतल या चांदी के बर्तन खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इन बर्तनों को घर में लाने से पहले उसमें थोड़ा सा चावल या पानी भर लें। खाली बर्तन भी घर में लाना अशुभता का संकेत होता है।
  • धनतेरस के दिन आपको लोहा और एल्यूमीनियम से बनी चीजों को खरीदना अशुभ माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक एल्यूमिनियम दुर्भाग्य का प्रतीक होता है। वहीं लोहे को शनि देव का प्रतीक माना जाता है। इसलिए आपको इन दोनों धातु से बनी चीजें को धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए।
  • कांच पर राहु का प्रभाव माना गया है। लेकिन बहुत से लोग धनतेरस पर कांच की चीजों को खरीद लाते हैं। इसलिए आपको धनतेरस के शुभ अवसर पर कांच की चीजों को खरीदने से हमेशा बचना चाहिए।
  • धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी से निर्मित बर्तन, शोपीस, गमले जैसी चीजें खरीददारी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इन चीजों का कोई लाइफ नहीं होता है और ये कभी भी टूट-फूट सकती हैं।

अभी पढ़ें ऐसे प्रेमी-प्रेमिका के बीच दूर होंगे पुराने मनमुटाव, सभी मूलांक वाले यहां जानें आज का अपना राशिफल

  • खाली बर्तन खरीदकर घर में नहीं रखने चाहिए इससे दरिद्रता आती है। यदि ऐसा कलश या बर्तन लेते हैं तो उसमें पहले जल या धान भरकर रखना उचित होगा।
  • धनतेरस के दिन घर के राशन का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन मिलावटी सामान खरीदने से आपको धन और सेहत दोनों की हानि होती है। इसके अलावा आपको धनतेरस पर नुकीली या धारदार चीजें भी नहीं खरीदनी चाहिए। इससे आपके घर की शांति भंग हो जाती है।
  • काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है इसलिए इस दिन काले वस्त्र लेने और पहनने से बचना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। न्यूज 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

अभी पढ़ें – आज का राशिफल यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -