Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Dhanteras 2022: धनतेरस पर एक चीज घर जरूर लाएं, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

Dhanteras 2022: पौराणिक कथाओं के अनुसार, धन्वंतरि अमृत कलश के साथ कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा तब से शुरू हुई।

Dhanteras 2022: धनतेरस के त्योहार से दिवाली की शुरुआत मानी जाती है। इस साल धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर को है जबकि दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव, लक्ष्मी जी और कुबेर देव की पूजा अर्चना की जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, धन्वंतरि अमृत कलश के साथ कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा तब से शुरू हुई है। इस दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

धनतेरस का त्योहार दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है। लेकिन इस बार तिथि के कारण एक दिन पहले मनाया जाएगा। कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन खरीददारी करना बहुत शुभ माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन खरीददारी करने से घर में समृद्धि बढ़ती है। इसके साथ ही धनतेरस पर कुबेर की पूजा भी जरूर करनी चाहिए।

अभी पढ़ें ऐसे प्रेमी-प्रेमिका के बीच दूर होंगे पुराने मनमुटाव, सभी मूलांक वाले यहां जानें आज का अपना राशिफल

धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये चीज

  • भगवान धन्वंतरि की प्रिय धातु पीतल है और उनके हाथ में अमृत कलश होता। आज के दिन पीतल के बर्तन खरीदना उत्तम माना गया है। समय परिवर्तन के साथ आजकल धनतेरस का भी बाजारीकरण हो गया है और इस दिन को विलासिता पूर्ण वस्तुओं के क्रय का दिन घोषित कर रखा है जो सही नहीं है।
  • चांदी को समृद्धि का धातु माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव की आंखों से चांदी दिखाई देती है। धनतेरस के दिन चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।
  • दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। धन के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और बुद्धि के लिए भगवान गणेश की। धनतेरस पर भगवान और माताजी दोनों की मूर्तियों को खरीदने से लाभ होता है।
  • गोमती चक्र एक विशेष प्रकार का पत्थर होता है, जिसके एक तरफ कई पहिया होता है, जिसमें से सफेद गोमती चक्र सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। धनतेरस पर कम से कम 5 गोमती चक्र खरीदें और मां लक्ष्मी को अर्पित करें।
  • प्राचीन काल से धन का उपयोग किया जाता रहा है। धनतेरस के दिन कम से कम पांच कोड़ी खरीदें और उस पर विशेष पूजा करें, जिससे अविवाहितों का विवाह होगा और कर्ज से राहत मिलेगी।
  • दिवाली बिना दीपक के संभव नहीं है। धनतेरस पर छोटे दीपक खरीदें और तीन बड़े मिट्टी के दीये भी खरीदें। इनका प्रयोग करके आपका घर दीवाली के दिन चमक जाएगा।

अभी पढ़ें बुधवार को इन उपायों से दूर होगी दरिद्रता, तरक्की के रास्ते खुलेंगे

  • धनतेरस पर बहुत से लोग धनिया के बीज खरीदकर घर में रखते हैं। इसे सौभाग्य और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है। दीपावली पर लक्ष्मी पूजा की थाली में इसे रखते हैं और बाद में इनको क्यारी,गमलों, खेतों आदि में बोया जाता
  • झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस पर झाड़ू खरीदें और दिवाली के दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। दिवाली से एक दिन पहले पुरानी झाड़ू को फेंक दें। एक पुरानी झाड़ू घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाल देगी।
  • धनतेरस के दिन विवाहित महिलाओं को सोलह आभूषण देना शुभ माना जाता है। इसके अलावा लाल रंग की साड़ी और सिंदूर देना भी शुभ माना जाता है। जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  • धन्वन्तरि आरोग्य और औषधियों के देव हैं इसलिए इस दिन औषधि खरीदकर उनका दान करना बहुत शुभ माना गया है।

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। न्यूज 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

अभी पढ़ें – आज का राशिफल यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -