Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Chanakya Niti: महिलाओं के स्वभाव में जन्म से ही होती है ये बुरी आदतें !

Chankya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में महिलाओं के स्वभाव से जुड़ी 5 बुरी आदतों के बारे में बताया है। इस संबंध में चाणक्य नीति का ये श्लोक प्रचलित है।

Chankya Niti: आचार्य चाणक्य (Aachaary Chanakya) को भारतीय राजनीति, कूटनीति और अर्थशास्त्र का पितामह कहा जाता है। उन्होंने अपनी नीतियों में ना केवल सफलता के मूलमंत्र का उल्लेख किया है बल्कि जीवन के हर पहलू पर बात की है। उन्होंने मनुष्य को जीवन की कई ऐसी गूढ़ बातें बताई है जिसे मानकर व्यक्ति जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकता।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों को एक पुस्तक के रूप में संकलित किया, जिसे चाणक्य नीति कहते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में महिलाओं के स्वभाव से जुड़ी 5 बुरी आदतों के बारे में बताया है। इस संबंध में चाणक्य नीति का ये श्लोक प्रचलित है।

अभी पढ़ें Numerology Horoscope 27th September 2022: सभी मूलांक वाले यहां जानें कैसा रहेगा आज का आपका दिन

अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।।

अर्थात झूठ बोलना, अत्यधिक साहस, छल करना, बेवकूफी करना, लालच और निर्दयता ये दोष महिलाओं के स्वभाव में जन्म से ही होते हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक ये आदतें महिलाओं में जन्म से ही होती है।

झूठ बोलना

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अधिकांश स्त्रियां बात-बात पर झूठ बोलती हैं। झूठ बोलने के स्वभाव के कारण स्त्रियां कई बार मुसीबत में भी फंस जाती हैं। ये अवगुण महिलाओं में जन्म से ही होता है।

छल करना या धोखा देना

चाणक्य नीति के मुताबिक महिलाओं में छल करने का अवगुण जन्म से ही होता है। महिलाएं अक्सर लोगों को चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसाकर अपना स्वार्थ सिद्ध कर लेती हैं और समय आने पर पहचानने से भी इंकार कर देती हैं।

मूर्खतापूर्ण काम करना

चाणक्य नीति के मुताबिक कभी-कभी महिलाएं बिना सोचे-समझे मूर्खतापूर्ण काम कर बैठती हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। बिना सोचे-समझे काम करना या किसी बातों में आकर काम करना ये अवगुण महिलाओं में स्वभाव से ही होते हैं।

अभी पढ़ें Navratri 2022: नवरात्रि के दूसरे दिन ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, हर मन्नत होगी पूरी

लालची होना

आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं धन की लोभी होती हैं। उन्हें धन और स्वर्ण के प्रति खासा लगाव रहता है। धन लालच में कुछ स्त्रियां सही-गलत का भेद भूल जाती हैं। यही अवगुण महिलाओं को गलत रास्ते पर भी ले जाता है।

अत्यधिक साहसी होना

महिलाएं कई बार ऐसा काम कर देती हैं, जिसके बारे में सोचना भी किसी के लिए मुश्किल होती है। साहसी होना अच्छी बात है, लेकिन अत्यधिक साहस कई बार मुसीबत का कारण बन सकता है।

 

अभी पढ़ें – आज का राशिफल यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -