Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

IPL 2023: पेचीदा नेट रन रेट का तोड़ निकालने के लिए आकाश चोपड़ा ने दिया ये आइडिया

नई दिल्ली: आईपीएल अब अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है। ज्यादातर टीमें अपने 14 में से 12 मुकाबले खेल चुकी हैं। अब प्लेऑफ के लिए टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। जिस तरह का टूर्नामेंट चल रहा है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि नेट रन रेट (NRR) […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 13, 2023 17:44
Share :
IPL 2023 Aakash Chopra
IPL 2023 Aakash Chopra

नई दिल्ली: आईपीएल अब अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है। ज्यादातर टीमें अपने 14 में से 12 मुकाबले खेल चुकी हैं। अब प्लेऑफ के लिए टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। जिस तरह का टूर्नामेंट चल रहा है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि नेट रन रेट (NRR) टीमों के क्वालिफिकेशन में बड़ा रोल प्ले करेगी। शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेले गए मुकाबले में भी इसी NRR की चर्चा रही। यदि राशिद खान जबर्दस्त बल्लेबाजी नहीं करते तो और मुंबई इंडियंस 50 रन से मुकाबला जीतती तो उसकी NRR पॉजिटिव में होती। बहरहाल, इस पेचीदा नेट रन रेट का तोड़ निकालने के लिए स्टार कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने एक आइडिया दिया है।

बड़े अंतर से जीत के लिए 1 पॉइंट दे दिया जाए

MI vs GT मैच के दौरान कमेंट्री करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा- मेरा एक सुझाव है। यदि नेट रन रेट को हटाकर टीमों को बड़े अंतर से जीत के लिए 1 पॉइंट दे दिया जाए तो इसकी पेचीदगी खत्म हो सकती है। चोपड़ा ने इसका उदाहरण देते हुए कहा कि यदि एमआई 50 रन से ज्यादा से जीतती तो उसे 1 अतिरिक्त अंक दे दिया जाता। इससे पॉइंट्स टेबल में चीजें आसान हो जातीं। एमआई की NRR अब भी नेगेटिव (-0.117) में बनी हुई है। उसे टॉप-4 में बने रहने के लिए अगले मैच जीतने के बावजूद कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट 

एक टीम की नेट रन रेट की गणना प्रतियोगिता के दौरान उस टीम द्वारा बनाए गए औसत रन प्रति ओवर से घटाकर की जाती है। नेट रन रेट निकालने के लिए किसी टीम के बल्लेबाजी रन रेट को टीम के गेंदबाजी रन रेट से घटाया जाता है। मान लीजिए एमआई ने तीन मैचों में 60 ओवर में 600 रन बनाए, तो बैटिंग रन रेट 10 होगा। जबकि सामने वाली तीनों टीमें 60 ओवर में कुल 540 रन ही बना पाईं तो बॉलिंग रन रेट 9 होगा। इस तरह 10 में से 9 घटाकर MI की नेट रन रेट +1 हो जाएगी। इस तरह थोड़ी पेचीदा नेट रन रेट के लिए चोपड़ा ने ये आइडिया दिया है।

First published on: May 13, 2023 05:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें