News24 Hindi

सर्दियों में बेस्ट हैं 6 Root Vegetables खाना, स्वाद के साथ-साथ हेल्थ भी बनाएं

Image Credit: Freepik

Root Vegetables For Health In Winter: ठंड का मौसम आते ही हमारे खानपान से लेकर पहनने-ओढ़ने तक सब कुछ चेंज हो जाता है। इस मौसम में अक्सर कई लोग ठंड से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन, कमजोर इम्यूनिटी होने की वजह से बहुत आसानी से किसी भी वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करें। इस मौसम में मार्केट में कई ऐसी हरी सब्जियां मिलती हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मददगार होती हैं।

इनमें से एक है जड़ वाली सब्जियां यानी रूट वेजिटेबल्स (Root Vegetables) इम्युनिटी स्ट्रांग करने का एक बढ़िया सोर्स है। सर्दियों के मौसम में ऐसी कई जड़ वाली सब्जियां मिलती हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाने में हेल्प कर सकती हैं। आइए जान लेते हैं ऐसी ही कुछ जड़ वाली सब्जियों के बारे में, जिन्हें खाने में शामिल कर ठंड में खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं।

गाजर (Carrot)

सर्दियां आते ही मार्केट में हर तरफ जूसी और लाल गाजर दिखने लगती हैं। इनमें बीटा-कैरोटीन भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन ए का रिच सोर्स होता है। यही कारण है कि यह आंखों की हेल्थ को बेहतर बनाने में हेल्प करती है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है, शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बेहतर बनाता है।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel 

अदरक (Ginger)

सर्दियों में अदरक को खाने में शामिल करने के कई सारे लाभ मिलते हैं। इसमें मौजूद अलग-अलग पोषण तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इसके जिंजर और सेंगोल जैसे कंपाउंड डाइजेस्टिव एंजाइम्स को स्टिमुलेट करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, इसकी थर्मोजेनिक नेचर शरीर के तापमान को कम करती है, जिससे मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें- क्या है Biotin और ये कैसे बालों से लेकर शरीर के लिए है फायदेमंद? जानिए

शकरकंद (Sweet Potato)

आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं, तो शकरकंद किसी वरदान से कम नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। फाइबर, विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद ठंड के मौसम में हेल्थ को कई सारे फायदे पहुंचाता है। नेचुरली शकरकंद हाई फाइबर कंटेंट से भरपूर होती है, जो शुगर अब्जॉर्प्शन को स्लो करने में हेल्प करती है। इसके साथ ही यह इंसुलिन रेजिस्टेंस की संभावना को भी कम करता है।

शलजम (Turnip)

कई लोग सर्दियों में शलजम खाना काफी पसंद करते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन सी होता है, जो हेल्दी गट बैक्टीरिया के विकास में हेल्प कर इंटेस्टाइन का हेल्थ को बेहतर बनाता है। साथ ही ज्यादा संतुलित मेटाबॉलिज्म दर में मददगार हो सकता है।

मूली (Radish)

मूली में मौजूद ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे कंपाउंड खाना को जोड़ने वाले एंजाइम को ट्रिगर कर आपके पाचन में हेल्प करते हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ पोषण तत्व अब्जॉर्प्शन को बढ़ावा देती है और मेटाबॉलिज्म के कामों को समर्थन देने में भी हेल्प करती है।

लहसुन (Garlic)

भोजन का जरूरी हिस्सा लहसुन खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा हेल्थ को भी ढेर सारे लाभ देता है। लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एलिसिन और अन्य सल्फर कंपाउंड होते हैं। ये कंपाउंड शरीर की सूजन को कम करके मेटाबॉलिज्म के कामों को बढ़ावा देते हैं, जो मेटाबॉलिज्म हेल्थ पर असर कर सकते हैं।

Exit mobile version