Trendinghardik pandyalok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

Republic Day 2024 Parade: कर्तव्य पथ पर दिखी नारी शक्ति, 10 पाइंट्स में जानें क्या हुआ पहली बार?

Republic Day 2024 Delhi Parade Update: आज देश में 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर दुनिया ने 21वीं सदी के भारत का दम देखा।

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Jan 26, 2024 14:07
Share :
गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर तीनों सेनाओं की महिला कर्मियों का दल मार्च पास्ट करता हुआ।

Republic Day 2024 Delhi Parade Update: भारत देश ने आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया और उसके बाद परेड शुरू हुई। पूरी दुनिया ने 21वीं सदी के भारत की ताकत देखी। कर्तव्य पथ पर दुनिया को भारतीय नारी की शक्ति के दर्शन हुए। इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है।

 

समारोह के मुख्य अतिथि फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहे। परेड सुबह 10.30 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से शुरू हुई, जो करीब 90 मिनट चली। परेड में कुल 25 झांकियां शामिल हुईं, जिनमें 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों, 9 मंत्रालयों और विभागों की झांकियां थीं, लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कई मायनों में खास रहा, जानिए इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में क्या-क्या पहली बार हुआ?

 

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे

दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक और स्पेशल पुलिस कमिश्नर (कानून एवं व्यवस्था, जोन-2) मधुप तिवारी ने बताया कि करीब 50 हजार से ज्यादा लोग परेड देखने पहुंचे। 13 हजार स्पेशल गेस्ट बुलाए गए थे।

14 हजार पुलिस जवान, अर्ध-सैनिक बल और CRPF के जवान नभ, थल और जल से दिल्ली और गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा कर रहे थे। इस दौरान दिल्ली के सभी बॉर्डर सील रहे। इतनी कड़ी सुरक्षा रही कि परिंदा भी पर नहीं मार पाया।

 

 

गूगल ने बनाया स्पेशल डूडल

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने स्पेशन डूडल बनाया है, जिसमें 3 अलग-अलग स्क्रीन्स पर परेड नजर आएगी। एक काला, एक सफेद टेलीविजन सेट है। एक रंगीन TV और एक मोबाइल फोन दिख रहा है। डूडल में गणतंत्र दिवस परेड का चित्रण हुआ है।

गणतंत्र दिवस 2024 परेड में यह सब पहली बार हुआ…

  • पहली बार परेड शुरू होने से पहले शंखनाद हुआ। 100 महिलाओं ने शंख, ड्रम, पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाकर परेड की शुरुआत की।
  • पहली बार परेड में दिल्ली की महिला पुलिस कर्मियों का बैंड कॉन्टिजेंट शामिल हुआ, जिसकी अगुवाई एडिशनल DCP श्वेता के सुगाथन ने की, जो परेड को लीड करने वाली किरण बेदी के बाद दूसरी IPS अधिकारी बनीं।
  • पहली बार आर्मी मेडिकल सर्विस की महिला अधिकारियों का कॉन्टिंजेंट परेड में दिखा, जिसकी अगुवाई आई सर्जन और पैराट्रूपर मेजर श्रृष्टि खुल्लर ने की।
  • कर्तव्य पथ पर ‘अनंत सूत्र’ नामक प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें 18 राज्यों की 1900 साड़ियां प्रदर्शिति की गईं। यह प्रदर्शनी कर्तव्य पथ पर सड़क के दोनों तरफ लगाई गई थी।
  • परेड में पहली बार सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPFs) के विभिन्न सुरक्षा बलों की महिला अधिकारियों का दल शामिल हुआ।
  • बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) की महिला कर्मियों का दल, बैंड और बाइक कॉन्टिजेंट भी शामिल हुआ।
  • परेड में पहली बार BSF, CRPF और SSB की महिला अधिकारियों ने भी डेयरडेविल बाइकर्स की परेड में हिस्सा लिया। टीम ने 350 CC की रॉयल एनफील्ड बुलेट पर करतब दिखाए।
  • परेड में पहली बार मिडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम (MRSAM) देखने को मिली, जिसे लेफ्टिनेंट सुमेधा तिवारी ने लीड किया। लेफ्टिनेंट अनन्या शर्मा और फ्लाइंग ऑफिसर आसमा शेख सुखोई-30 फाइटर जेट की पायलट बनकर शामिल हुईं।
  • पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस का 95 सदस्यों वाला दस्ता मार्च करते दिखा। 30 सदस्यों वाले मार्चिंग बैंड ने भी परेड में हिस्सा लिया। विदेशी दस्ते में 6 भारतीय भी नजर आए।
  • भारतीय गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार फ्रांस की एयरफोर्स के राफेल जेट और मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने भी फ्लाई पास्ट किया।
  • परेड में पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर बेस्ड झांकी देखने को मिली, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय की थी।
First published on: Jan 26, 2024 07:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version