Trendinglok sabha election 2024International Women DayIPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं रोज हैनबरी, जिनके साथ बेवफाई को लेकर बवाल में फंसे ब्रिटिश प्रिंस विलियम; क्या है रॉयल स्कैंडल?

British Prince William aforesaid ex friend Rose Hanbury Profile : इन दिनों एक किताब के रिलीज होने के बाद ब्रिटेन के राजकुमार विलियम का पुराना प्यार खासा चर्चा में है। राजकुमार पर आरोप है कि उन्होंने रोज हैनबरी नामक एक मॉडल के साथ बेवफाई की है।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 5, 2023 19:24
Share :

इन दिनों ब्रिटिश राजकुमार विलियम खासे चर्चा में हैं। चर्चा में क्या? विवाद में हैं और विवाद भी कोई ऐसा-वैसा नहीं, बेवफाई का है। इस विवाद में मार्चियोनेस रोज हैनबरी नामक एक महिला का भी केंद्रीय आकर्षण है। यही वो महिला है, जिसके साथ बेवफाई करने के आरोप के चलते प्रिंस विलियम विवाद में आ गए। हालांकि प्रिंस विलियम पर बेवफाई का आरोप कोई नहीं बात नहीं है। करीब साढ़े 4 साल पहले भी यह मसला उठ चुका कि उन्होंने मार्चियोनेस रोज हैनबरी को धोखा दिया है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि यह महिला कौन और क्या है बेवफाई का वो किस्सा?

23 साल बड़े मार्क्वेस ऑफ चोलमोंडेली से की थी प्रिंस की दोस्त ने शादी

दरअसल, एक जानी-मानी मॉडल रह चुकी रोज हैनबरी ने अपने से 23 साल बड़े मार्क्वेस ऑफ चोलमोंडेली के साथ शादी की थी। दूसरी ओर रोज का ब्रिटिश राज परिवार के साथ भी ताल्लुक है। 1947 में उनकी दादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की सहेली के रूप में उनकी शादी में शामिल हो चुकी हैं। वहीं से रोज और प्रिंस विलियम की दोस्ती की शुरुआत हुई। 2019 में पहले भी एक बार यह मामला चर्चा में रह चुका है, वहीं हाल ही में 28 नवंबर 2023 को रिलीज हुई ब्रिटिश पत्रकार और शाही लेखक ओमिड स्कोबी की किताब ‘एंडगेम: इनसाइड द रॉयल फैमिली एंड द मोनार्की फाइट फॉर सर्वाइवल’ ने यादों के इन जख्मों को फिर से हवा दे दी। किताब में प्रिंस विलियम को चोलमोंडले की मार्चियोनेस रोज हैनबरी के साथ कथित बेवफाई में फंसाया गया है। प्रिंस विलियम और राजकुमारी केट मिडलटन ने जानबूझकर खुद को रोज हैनबरी से दूर कर लिया। कथित अफेयर का साया मंडराते ही दोस्ती खत्म हो गई।

क्या है 2019 का विवाद?

स्कोबी की पुस्तक केंसिंग्टन पैलेस के प्रेस सचिव क्रिश्चियन जोन्स द्वारा 2019 की उस कहानी को खारिज करने के ठोस प्रयास को उजागर करती है, जिसमें कहा गया था कि 41 वर्षीय प्रिंस विलियम, अपनी पत्नी, राजकुमारी केट मिडलटन और अपने पूर्व मित्र रोज हैनबरी के साथ बेवफा थे। हालांकि शाही जोड़े और रोज हैनबरी की तरफ से इस मसले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है। अब बड़ा सवाल है कि अगर यह विवादास्पद रहस्योद्घाटन सच साबित हुआ तो शाही परिवार की सार्वजनिक धारणा पर महत्वपूर्ण असर डाल सकता है। इसी के साथ यह बात भी उल्लेखनीय है कि घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में हैनबरी को प्रिंस फिलिप की 2021 के अंतिम संस्कार में देखा गया था। हैनबरी के 13 वर्षीय बेटे, लॉर्ड ओलिवर ने प्रिंस जॉर्ज के साथ मिलकर  विलियम के पिता किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक में भी भूमिका निभाई थी, जिससे इन व्यक्तियों के जीवन में और भी जुड़ाव आया।

भारत में पहली बार हुआ Pilatus PC-7 MK II Crash, लेकिन अमेरिका में ले चुका 5 की जान; Explainer में जानें इसकी खासियतें और अचीवमेंट्स

लेखक का क्या कहना है?

30 नवंबर को एंटरटेनमेंट टुनाइट के साथ एक इंटरव्यू में ओमिद स्कॉबी ने उजागर की गई जटिलताओं पर प्रकाश डाला। वह पुस्तक में अपनाए गए सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण पर जोर देते हैं और कानूनी बाधाओं को स्वीकार करते हैं, जो कुछ पहलुओं की खोज की सीमा को सीमित करते हैं। स्कोबी का तर्क है कि प्रिंस विलियम, केट मिडलटन और रोज हैनबरी के खिलाफ आरोपों का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है, वह इस संभावना को भी स्वीकार करते हैं कि शाही जोड़े द्वारा उन्हें सीधे संबोधित न करने के फैसले के कारण ये अफवाहें बनी रह सकती हैं। विलियम और केट की ओर से स्पष्ट खंडन की कमी चल रही अटकलों के लिए जगह छोड़ देती है, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि विवाद सार्वजनिक चर्चा में लंबे समय तक मौजूद रहेगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया में पहला Murder और अंतिम संस्कार 4.30 लाख साल पहले हुआ, आज भी बना है रहस्य, जानें कहां है वो जगह?

First published on: Dec 05, 2023 07:22 PM

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version