News24 Hindi

दुनिया में पहला Murder और अंतिम संस्कार 4.30 लाख साल पहले हुआ, आज भी बना है रहस्य, जानें कहां है वो जगह?

World First Murder Funeral recorded 4.3 lakh year ago Spain: हम इंसान के अंदर रोचक जानकारी जानने की लालसा होती है कि मनुष्य का उद्भव कैसे, कब और कहां हुआ था। हालांकि, इसके पीछे की कई रोचक जानकारी निकलकर सामने आईं कि इंसान पहले बंदरों के रूप में हुआ करता था, इसके बाद धीरे-धीरे बदलाव हुआ और हमने अंत में इंसानों का रूप लिया। इसी तरह यह भी जानने की इच्छा होती है कि इंसान का पहली बार अंतिम संस्कार कहां हुआ और उसकी पहली हत्या कब हुई। आज हम आपको यहां पर इन्हीं रोचक बातों की जानकारी देंगे।

इंटरनेशनल रिसर्चर ने किया था शोध

आपको बता दें कि मनुष्य की पहली हत्या के प्रमाण स्पेन में मिले हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, 4.3 लाख साल पहले स्पेन में पहली मानव हत्या के साक्ष्य मिले। इतना ही नहीं ये भी माना जाता है कि इसी दौरान पहली बार इंसान का अंतिम संस्कार किया गया था। यह शोध अमेरिका के बिंघमटन विश्वविद्यालय के मानवविज्ञानी रॉल्फ क्वाम ने अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के साथ किए थे। यह शोध उत्तरी स्पेन में सिमा डे लॉस ह्यूसोस के पुरातात्विक स्थल पर किया गया था।

News24 अब WhatsApp पर भी, लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़िए हमारे साथ

जमीन के मीटर अंदर कैसे पहुंचे शव

ये भी पढ़ें: घड़ी हमेशा बाएं हाथ पर ही क्यों पहनी जाती है? क्या है इसका वैज्ञानिक कारण?

शोधकर्ताओं ने कहा कि खोपड़ी पर पाए गए घातक घावों के अध्ययन से पुरातात्विक रिकॉर्ड में सबसे प्रारंभिक अंतिम संस्कार के साक्ष्य मिलते हैं। बिंघमटन विश्वविद्यालय के मानवविज्ञानी रॉल्फ क्वाम ने अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम के साथ उत्तरी स्पेन में सिमा डे लॉस ह्यूसोस के पुरातात्विक स्थल पर यह रिसर्च किया था। जहां पर शोष किया गया था। वो जगह जमीन के अंदर बनी गुफा में पाई गई और इसमें कम से कम 28 व्यक्तियों के कंकाल के अवशेष पाए गए जो लगभग 4,30,000 साल पहले के हैं। इंसान के अंतिम संस्कार के साक्ष्य जमीन के 13 मीटर अंदर मिल थे। इसके साथ ही ये रहस्य बना हुआ है कि ये मानव शव यहां पर कैसे पहुंचे।

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या होती है दोहरी उम्रकैद, सौम्या हत्याकांड में कोर्ट ने सुनाई जिसकी सजा

Exit mobile version