AUSTRAHIND-2022: संयुक्त सामरिक अभ्यास में भाग लेने भारत पहुंची ऑस्ट्रेलिया की सेना, देखें Video

AUSTRAHIND-2022: ऑस्ट्रेलिया और भारत की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्रा हिंद -22' 28 नवंबर को राजस्थान में शुरू होगा।

AUSTRAHIND-2022: ऑस्ट्रेलिया और भारत की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऑस्ट्रा हिंद -22’ 28 नवंबर को राजस्थान में शुरू होगा। रक्षा मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि राजस्थान में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य “सकारात्मक: सैन्य संबंध, आत्मसात” करना है। एक दूसरे की सैन्य प्रथाओं और एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए यह अभ्यास किया जा रहा है।

बता दें ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऑस्ट्रा हिंद -22’ 28 नवंबर से 11 दिसंबर तक होने वाला है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह ‘ऑस्ट्रा हिंद’ के तहत पहला अभ्यास है जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों एवं सेवाओं की टुकड़ियां हिस्सा लेंगी। ऑस्ट्रेलिया की सेना में सेकेंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अभ्यास स्थल पर पहुंच चुके हैं। जबकि भारतीय सेना का नेतृत्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक कर रहे हैं। ऑस्ट्रा हिन्द सैन्य अभ्यास प्रत्येक वर्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, इस अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की सर्वोच्च प्रथाओं को अपनाना और संयुक्त राष्ट्र शांति प्रवर्तन जनादेश (यूएन पीस एनफॉर्समेंट मेंडेट) के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में क्षमता को बढ़ावा देना है। ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए डोगरा रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिक संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास, विशेष हथियारों के कौशल की मूल बातें साझा करने और शत्रुओं के लक्ष्य पर हमला करने जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होंगे। संयुक्त अभ्यास, दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी समझ एवं पारस्परिकता को बढ़ावा देने के अलावा, भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version