TrendingRajkot Firehardik pandyalok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

रिश्तों में आखिर क्यों धोखा देते हैं लोग? ये 3 कारण हैं रिलेशनशिप टूटने के पीछे जिम्मेदार

Cause of Cheating In Relationship: धोखा देना रिलेशनशिप के टूटने की सबसे बड़ी वजह है। इस धोखे के चलते यह कहना  बिल्कुल गलत नहीं है कि ब्रेकअप और तलाक इसकी वजह से होते हैं। आखिर कपल एक-दूसरे के साथ चीट क्यों करते हैं? 

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Apr 20, 2024 17:31
Share :
रिश्ते में धोखा क्यों मिलता है Image Credit: Freepik

Cause of Cheating In Relationship: रिश्ते में धोखे के कारण कई रिलेशनशिप डेली टूटती हैं। पार्टनर से मिला धोखा अक्सर मेंटल और फिजिकल रूप से बीमार बनाता हैं। इसके अलावा वह खुद से बार-बार एक ही सवाल करता है कि आखिर ये क्या हुआ?

लोग धोखा क्यों देते हैं, तो इसका ये भी कारण है कि लोग एक साथ बढ़ना बंद कर देते हैं, समान चीजें चाहते हैं, लेकिन होता नहीं है और वे एक-दूसरे को इसके बारे में नहीं बता पाते हैं। इसके अलावा धोखा देने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन ये तीन मुख्य कारण हैं जिनकी वजह से लोग रिलेशनशिप में धोखा देते हैं..

झूठ

रिलेशनशिप में विश्वास एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के प्रति विश्वासघात करता है, तो वह धोखा दे सकता है। यह पार्टनर का कोई काम, झूठ या छिपी कोई भी बात में हो सकता है।

सेंसिटिविटी की कमी

कई लोग अपनी भावनाओं और जरूरतों को साझा नहीं कर पाते हैं, जिससे वो अपने पार्टनर को बेकार समझने लगते हैं। इस नासमझ के कारण वे अन्य रिश्ते में धोखा देने लगते हैं, जिससे संबंधों में दुविधा बढ़ती है।

 

तालमेल न बिठा पाना 

अगर दोनों पार्टनरों के बीच कुछ ठीक नहीं है, तो रिलेशनशिप में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यह समस्याएं जीवनसाथी के न होने से हो सकती हैं, जो असमंजस्य और असहमति का कारण बन सकता है और इससे धोखा देने की संभावना बढ़ जाती है।

इन सभी कारणों को समझकर, रिलेशनशिप में धोखा देने से बचने के लिए सेंसिटिविटी, समझदारी और बातचीत को महत्व देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Summer Weight Loss Tips: गर्मियों में करना है वजन कम? 

ये भी पढ़ें- एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़ें- पंखे पर जमी गंदगी चुटकियों में साफ, नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत

First published on: Apr 20, 2024 05:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version