News24 Hindi

क्या आप जानते हैं सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे ?

Image Credit: Freepik

Cold Water Bath Benefits: हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी के साथ ही सफाई भी काफी जरूरी है। जब भी बात हाइजीन की आती है, तो सबसे पहले लोगों के मन में नहाने का विचार आता है। गर्मियों में बिना कोई बहाने के आराम से नहा लेते हैं,तो वहीं सर्दियों में नहाने का सोचकर ही कंपकंपी आने लगती है।

मौसम चाहे कैसा भी हो,खुद को साफ रखने के लिए नहाना जरूरी होता है। यही कारण है कि सर्दियां आते ही गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। हालांकि,गर्म पानी से नहाने के कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको ये कहा जाए कि गर्म पानी की बजाए ठंडे पानी से नहाना शुरू कर दें, इससे ज्यादा फायदा होगा, तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे। तो आपको बता दें, सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के गजब के फायदे मिल सकते हैं।

ठंडा पानी क्यों चुने ?

कुछ लोगों का मानना है कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। हालांकि, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार,सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाना पूरी तरह से नॉर्मल है। इससे न सिर्फ मांसपेशियों का तनाव दूर होता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel 

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर

अगर यह सुनकर आप हैरान हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें,आप अगर ठंडे पानी से नहाते हैं, तो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की तादाद बढ़ जाती है और मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है। दरअसल,ठंडे पानी से जब आप नहाते हैं, तो शरीर खुद को गर्म करने की कोशिश करता है और इस प्रोसेस में व्हाइट ब्लड सेल्स रिलीज करता है, जिससे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बेस्ट हैं 6 Root Vegetables खाना, स्वाद के साथ-साथ हेल्थ भी बनाएं

तनाव दूर करे

ठंडे पानी से नहाने से हमारी मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालता है और मूड को बेहतर बनाता है। इसी तरह ठंडे पानी से नहाने के बाद ज्यादा आराम महसूस करेंगे।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे

ठंडे पानी से नहाते हैं, तो ब्लड हमारे शरीर के सभी अंगों तक जाता है, ताकि हम गर्म रह पाएं। इसी तरह ठंडे पानी से नहाते हैं तो आर्टरीज मजबूत रहती है और ब्लड प्रेशर कम करने में हेल्प मिलती है। इस तरह हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी

ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। यह कोल्ड कंप्रेशन की तरह काम करता है।

स्किन और बालों के लिए लाभकारी

अगर सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं,तो इससे स्किन ड्राई हो जाती है और त्वचा में जलन के साथ-साथ चकत्ते हो सकते हैं। इसके अलावा बालों में डैंड्रफ की समस्या भी होती है। वहीं, दूसरी और आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो स्किन और बालों को फायदा होता है।

ध्यान रखे ये बातें

अगर इम्युनिटी कमजोर है, तो सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। क्योंकि आपको सर्दी-खांसी,निमोनिया,गले में जलन और बुखार जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा अगर दिल की बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो ठंडे पानी से नहाने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी हेल्थ पर असर हो सकता है।

Exit mobile version