News24 Hindi

Brain होगा तेज और शार्प होगी Memory, रोज करें 5 ब्रेन एक्‍सरसाइज

Image Credit: Freepik

Brain Exercises To Boost Memory: क्‍या कभी आपके साथ होता है कि चाभी या मोबाइल इधर-उधर रखने के बाद भूल जाते हैं? या फिर किसी से मिलने के कुछ ही देर बाद आपको चेहरा या नाम याद नहीं रहता है? दरअसल, तनाव और परेशानियों को लगातार झेलते रहने से ब्रेन टिश्यू काफी प्रभावित होते हैं और मेंटल थकान होने से दिमाग के काम करने की शक्ति कम होने लगती है।

ऐसे में दिमाग को एक्टिव रखने के लिए अगर आप भरपूर नींद लें, हेल्‍दी डाइट लेते हैं और कुछ एक्‍सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल करते हैं, तो आपकी याददाश्‍त अच्‍छी होने के साथ-साथ ब्रेन भी कई गुना तेज होगा। आइए जान लेते हैं, किन एक्‍सरसाइज की हेल्प से आप ब्रेन को शार्प बना सकते हैं।

दिमाग को तेज करनी वाली एक्‍सरसाइज

एरोबिक्स

जब आप एरोबिक्‍स करते हैं, तो इससे आपके शरीर के हर अंग की एक्‍सरसाइज होती है और ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। जिससे शरीर के हर भाग में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई अच्छी होती है। इसके साथ ही अगर रोज अभ्‍यास करते हैं, तो ब्रेन के टिश्यू में भी ऑक्‍सीजन की कमी दूर होती है, जिससे भूलने की समस्या कम होने लगती है।

दिमाग को शार्प करेंगी ये जरूरी बातें, देखिए Video बस एक Click पर-

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel  

ब्रेनगेम खेलना

जब आप पजल, चेस, क्रॉसवर्ड या किसी भी तरह का बोर्ड गेम खेलते हैं, तो इससे आपकी मेमोरी पॉवर बढ़ती है। इसके अलावा, आपका लॉजिक स्किल और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल भी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे ?

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से स्‍ट्रेस का प्रभाव शरीर और दिमाग पर कम होता है, जिससे आपका दिमाग रिलैक्स करता है। इस तरह आपकी मेमोरी बढ़ने लगती है और तेज भी होती है।

दिमाग को तेज करेंगी ये एक्सरसाइज, देखिए Dr. Manmohan Dutt की Video पर Click करें-   

डांस करना

डांस न केवल बॉडी की फिटनेस के लिए बेस्ट होता है, बल्कि ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी मददगार होता है। अगर आप नए-नए डांस के तरीके सीखते हैं, तो इससे आपका ब्रेन का फंक्‍शन बेहतर होने के साथ-साथ मेमोरी बढ़ती है और कोऑर्डिनेशन अच्छा होता है।

स्क्वाट्स एक्सरसाइज

अगर आप स्क्वाट्स एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे दिमाग के सेल्‍स में मोलेक्युल्स का प्रोडक्शन तेज होता है, जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए काफी मददगार साबित होती है।

Exit mobile version