WhatsApp Users हैं जोखिम में! हैकर्स ऐसे कर रहे हैं फोन नंबर और डेटा चोरी, जानें बचाव का तरीका

WhatsApp Users Data at Risk: लगभग 50 करोड़ सक्रिय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर कथित तौर पर एक हैकर द्वारा हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर बिक्री के लिए रखे गए हैं।

WhatsApp Users Data at Risk: लगभग 50 करोड़ सक्रिय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर कथित तौर पर एक हैकर द्वारा हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर बिक्री के लिए रखे गए हैं। साइबरन्यूज ने बताया कि डेटासेट में 84 देशों के व्हाट्सएप उपयोगकर्ता डेटा शामिल हैं, जिसमें 61.62 लाख भारतीयों का डेटा शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर 3.2 करोड़ यूजर रिकॉर्ड वाले यूएस डेटासेट को 7,000 डॉलर में और 1.1 करोड़ नंबर वाले यूके डेटासेट को 2,500 डॉलर में बेच रहा है। भले ही चैट हमेशा एन्क्रिप्टेड होते हैं जैसा कि मैसेंजर सेवा प्रदाता द्वारा दावा किया जाता है, व्हाट्सएप पर डेटा उतना सुरक्षित नहीं है।

साइबरन्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, डेटाबेस में 487 मिलियन फोन नंबर होने की बात कही जा रही है, जो दुनिया भर में व्हाट्सएप का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं और भारत भी इस सूची में शामिल है।

और पढ़िए Electricity Saving Tips: सर्दियों में भी नहीं आएगा बिजली का ज्यादा बिल! बस लगा लें ये डिवाइस, लाइट जानें पर भी चलेगा हीटर

कई देशों के व्हाट्सएप यूजर्स जोखिम में हैं

बताया जा रहा है कि इन फोन नंबरों में यूएस (US) से 32 मिलियन यूजर्स, यूके (UK) से 11 मिलियन उपयोगकर्ता, रूस (Russia) से 10 मिलियन यूजर्स, इटली (Italy) से 35 मिलियन उपयोगकर्ता, सऊदी अरब (Saudi Arabia) से 29 मिलियन उपयोगकर्ता और भारत (India) से 6 मिलियन उपयोगकर्ता शामिल हैं।

कैसे हैक किया गया ये डेटा

डेटा को हैकर ने स्क्रैपिंग के जरिए कलेक्ट किया था, यानी ये सभी व्हाट्सएप नंबर (WhatsApp numbers) विभिन्न वेबसाइटों से चुराए गए थे जो यूजर्स के फोन नंबर स्टोर करते हैं। विक्रेता ने पुष्टि की है कि यहां सूचीबद्ध सभी नंबर सक्रिय WhatsApp accounts से संबंधित हैं।

और पढ़िएWhatsApp Users हैं जोखिम में! हैकर्स ऐसे कर रहे हैं फोन नंबर और डेटा चोरी, जानें बचाव का तरीका

यूजर्स पर क्या होगा असर

यहां लिस्टेड सभी फोन नंबर स्पैम, फ़िशिंग प्रयासों, पहचान की चोरी और अन्य साइबर आपराधिक गतिविधियों के प्रति संवेदनशील हैं।

कैसे सुरक्षित रहें

अनजान नंबरों से आने वाले संदेशों का जवाब न दें। यदि आपको व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नंबर से विवरण या जानकारी मांगने वाला टेक्स्ट प्राप्त होता है, तो इसे स्वीकार न करें। सबसे अच्छा होगा कि आप नंबर को डिलीट और ब्लॉक कर दें। व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग में जाएं और अपनी प्रोफाइल पिक्चर के साथ-साथ अपने बायो डिटेल्स को उन लोगों से छिपाएं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version