Apple privacy update: आईफोन में iCloud Data हो सकेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड! कंपनी ने किया ये ऐलान

Apple privacy update: कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ताओं को अपनी आईक्लाउड सेवा (iCloud Service) पर संग्रहीत फोटो और नोट्स को और अधिक मजबूती से लॉक करने की अनुमति मिलेगी।

Apple privacy update: एप्पल ने अपने आईफोन यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नए अपडेट जारी किए हैं। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ताओं को अपनी आईक्लाउड सेवा (iCloud Service) पर संग्रहीत फोटो और नोट्स को और अधिक मजबूती से लॉक करने की अनुमति मिलेगी। साथ ही एक नए डिवाइस से लॉग इन करते समय एक भौतिक सुरक्षा कुंजी की भी आवश्यकता होती है।

हैकर्स से सुरक्षित रहेगा एप्पल डिवाइस

कंपनी ने कहा कि आगामी ऑप्शन्स एप्पल के iMessage चैट प्रोग्राम के लिए एक अन्य सुरक्षा उपाय के साथ, विशेष रूप से मशहूर हस्तियों, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और अन्य हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के लिए हैकर्स द्वारा लक्षित हैं। iPhone निर्माता ने कहा कि उसे iCloud सर्वर या iMessage एक्सचेंजों के उल्लंघनों की जानकारी नहीं थी, हैकिंग के प्रयास बढ़ रहे हैं।

और पढ़िए Apple privacy update: आईफोन में iCloud Data हो सकेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड! कंपनी ने किया ये ऐलान

- विज्ञापन -

मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सपोर्ट

Apple के अनुसार iCloud वर्तमान में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक के साथ 14 संवेदनशील डेटा श्रेणियों की सुरक्षा करता है। इनमें आईक्लाउड कीचेन और हेल्थ डेटा में पासवर्ड शामिल हैं। कंपनी की ओर से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सपोर्ट का ऐलान किया गया है। इसके जरिए आईक्लाउड बैकअप, फोटो, नोट्स समेत संरक्षित डेटा कैटेगरीज की कुल संख्या को 23 तक लाया जाएगा।

अगले साल तक होगा वैश्विक स्तर पर विस्तार

यूएस उपयोगकर्ता वर्ष के अंत तक आईक्लाउड स्टोरेज के लिए मुफ्त उन्नत डेटा संरक्षण को सक्रिय करने में सक्षम होंगे। चालू होने पर अगर यूजर अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो Apple यूजर्स को तस्वीर, नोट्स, वॉयस मेमो और करीब 20 अन्य तरह के डेटा को फिर से हासिल करने में मदद नहीं कर सकता है। इस अपडेट को अगले साल तक वैश्विक स्तर पर विस्तार किया जा सकेगा।

और पढ़िए ‘सोने के अंडे’ का अनोखा Oppo Smartphone भारत में लॉन्च, जानें कीमत, फीचर्स से लेकर सबकुछ

Apple अकाउंट तक पहुंचने के लिए एक नए डिवाइस में एक सुरक्षा फ़ोब को प्लग करने की जरूरत होगी, जिसके लिए विकल्प को अगले साल तक रोल आउट किया जा सकता है। प्रतिद्वंद्वी अल्फाबेट का Google पहले से ही ऐसी हार्डवेयर कुंजियों का समर्थन करता है, जो उद्योग निकाय FIDO द्वारा प्रमाणित हैं और इसकी कीमत लगभग $25 (लगभग 2,000 रुपये) है।

iMessage पर, अगले साल नए संपर्क कुंजी सत्यापन को सक्षम करने वाले उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत को गैर-मान्यता प्राप्त उपकरणों के बारे में स्वचालित अलर्ट प्राप्त होंगे जो संभावित रूप से एक्सचेंज पर स्नूपिंग कर रहे हैं।

सुरक्षा कोड का मिलान करके भी उपयोगकर्ता मैन्युअल रूप से सत्यापित कर सकते हैं कि उनका संचार सुरक्षित है। सिग्नगल जैसी सुरक्षित चैट सेवाएं तुलनीय सुविधाएं प्रदान करती हैं।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version