Indian Railways: खुशखबरी! अब ट्रेन में सफर करने के लिए नहीं खरीदनी पड़ेगी टिकट, इस स्कीम का उठाएं फायदा

Indian Railways Latest News Today: त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे से कंफर्म टिकट मिलना लगभग नामुमकिन होता है। वहीं, कभी कोई इमरजेंसी में भी हमें तुरंत निकलना पड़ता है। तो ऐसे में भी टिकट पाना मुश्किल होता है। कई बार तो यात्रियों को Tatkal टिकट आरक्षण सिस्टम के तहत भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता। हालांकि, इस समस्या को हल करने के लिए, एक तरीका है जिससे आप बिना कन्फर्म टिकट के भी भारतीय रेलवे की ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। भारतीय रेलवे की नई घोषणा से यात्रियों को त्योहारी सीजन में बिना रिजर्वेशन के ट्रेनों में यात्रा करने का मौका मिलेगा। इस विशेष मामले में आपको केवल एक ही शर्त पूरी करनी होगी कि टिकट खिड़की पर वेटिंग टिकट खरीदा जाए।

अभी पढ़ें WhatsApp Data Leak: व्हाट्सएप ने किया डेटा लीक का खंडन, दिया यह जवाब

बिना कन्फर्म टिकट के यात्रा कैसे करें

यदि किसी कारण से यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है, तो भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, आप अभी भी वेटिंग टिकट का उपयोग कर यात्रा कर सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग करने के लिए यात्रियों को यह ध्यान रखना होगा कि वेटिंग टिकट टिकट विंडो से प्राप्त किया जाए। हालांकि, यहां ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए केस थोड़ा अलग है, क्योंकि ट्रेन के प्रस्थान करने के समय तक सीट की पुष्टि नहीं होने पर टिकट के पैसे यात्री को वापस कर दिए जाते हैं।

टिकट विंडो से वेटिंग लिस्ट या करंट बुकिंग टिकट प्राप्त करने के बाद यात्री ट्रेन के टीटीई से संपर्क कर पता लगा सकते हैं कि चार्ट बनने के बाद भी कोई सीट खाली है या नहीं? ट्रेन टिकट चेकर यात्रियों को टिकट फाइनल न होने पर भी यात्रा करने से नहीं रोक सकते। हालांकि, अगर टीटीई के पास ट्रेन में कोई अतिरिक्त सीट नहीं बची है तो यात्रियों को कोई सीट नहीं मिलेगी।

अभी पढ़ें Indian Railways: खुशखबरी! वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट

यात्रियों के लिए Quick Tatkal Service शुरू की गई

इस बीच, यात्री एक नए अधिकृत तत्काल बुकिंग ऐप क्विक तत्काल (Quick Tatkal) के माध्यम से अपने टिकट ऑर्डर कर सकते हैं। ट्रेन टिकट पाने के लिए क्विक तत्काल ने आईआरसीटीसी के प्रीमियम बुकिंग भागीदारों में से एक Railofy के साथ हाथ मिलाया है। इस सॉफ्टवेयर में सभी सूचनाओं को पहले से भरकर तत्काल टिकट की तेजी से बुकिंग के लिए अद्वितीय कार्य हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version