Nanmadol: जापान की ओर बढ़ रहा है सूनामी जैसा संकट, लाखों घरों को खाली करवाया

जापान की ओर एक शक्तिशाली तूफान 'नानमडोल' (Nanmadol) तेजी से बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार नानमडोल दशकों में एक बार आने वाला तूफान होगा।

नई दिल्ली: जापान की ओर एक शक्तिशाली तूफान ‘नानमडोल’ (Nanmadol) तेजी से बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार नानमडोल दशकों में एक बार आने वाला तूफान होगा, इसलिए इसकी तुलना सुनामी से भी की जा रही है। नानमडोल खास तौर पर जापान के दक्षिणी पश्चिमी इलाकों को प्रभावित करेगा।

एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम अधिकारियों ने दक्षिण-पश्चिमी जापान में कागोशिमा प्रान्त के लिए तीव्र हवाओं, उच्च और तूफानी लहरों से जुड़ी एक आपातकालीन चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि एक शक्तिशाली तूफान दशकों में एक बार देखी जाने वाली आपदा की वजह बन सकता है।

अभी पढ़ें पाकिस्तान गजब है! डैम के लिए 40 मिलियन डॉलर जुटाए, इसके विज्ञापन पर ही खर्च कर दिए 63 मिलियन डॉलर: रिपोर्ट

अधिकारियों का कहना है कि उत्तरी और दक्षिणी क्यूशू में अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं बुरा प्रभाव डालेंगी। वहीं, अमामी द्वीप समूह को 252 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं प्रभावित करेंगी।

 

दक्षिणी क्यूशू में 24 घंटे की अवधि में सोमवार की सुबह तक 600 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी है कि चूंकि आंधी खतरनाक होगी, बारिश और हवाएं इससे दूर के क्षेत्रों में भी तेज हो सकती हैं। सोमवार से पश्चिमी और पूर्वी जापान के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना है। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके-वर्ल्ड जापान के अनुसार, तूफान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और मंगलवार तक जापान के मुख्य द्वीप होंशू से होकर गुजरेगा।

रविवार को इस क्षेत्र में आने वाले एक शक्तिशाली तूफान के पूर्वानुमान से पहले दक्षिण-पश्चिमी जापान में लगभग दो मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया गया है। सुबह 11 बजे तक, जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने दिन के लिए 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी थीं। जापान एयरलाइंस ने 376 उड़ानें रद्द करने की योजना बनाई है और ऑल निप्पॉन एयरवेज 19 में कटौती करेगी। अन्य एयरलाइंस भी मुख्य रूप से क्यूशू और शिकोकू क्षेत्रों में सोमवार से अपनी सेवाएं रद्द कर रही हैं।

अभी पढ़ें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कल होगा अंतिम संस्कार, जानें कौन-कौन होगा शामिल ?

बुलेट ट्रेन सेवा भी प्रभावित हो रही है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 1:30 बजे से, क्यूशू शिंकानसेन के संचालक ने रविवार और सोमवार के लिए सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है। तूफान के दक्षिणी क्यूशू से टकराने का अनुमान है, जो जापान के दक्षिण-पश्चिम द्वीपों में से एक है। तूफान खास तौर पर कागोशिमा प्रान्त के भीतरी हिस्सों को प्रभावित करेगा।

एनएचके ने बताया, “मियाज़ाकी, कागोशिमा और अमाकुसा के समुद्र तटीय शहरों में 9,65,000 परिवारों को घर खाली करने का आदेश दिया गया है। क्यूशू द्वीप पर निशिनोमोटे शहर में 14,000 से अधिक लोगों को जापान के आपदा चेतावनी पैमाने पर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी किया गया था।”

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version