Wednesday, July 8, 2020

पाकिस्‍तान विमान हादसा: पायलट की ‘ज्‍यादा होशियारी’ ने ले ली 97 लोगों की जान!

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान पायलट की एक छोटी सी गलती के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि विमान की लैंडिंग से पहले ऊंचाई और गति के बारे में हवाई यातायात नियंत्रकों ने पायलट को तीन बार चेतावनियों दी थी, लेकिन उसने इसे नजरअंदाज किया। पायलट को विश्‍वास था कि वह स्थिति को संभाल लेगा।

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान में ईद से पहले हुए विमान हादसे में एक बड़ा खुलासा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान पायलट की एक छोटी सी गलती के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि विमान की लैंडिंग से पहले ऊंचाई और गति के बारे में हवाई यातायात नियंत्रकों ने पायलट को तीन बार चेतावनियों दी थी, लेकिन उसने इसे नजरअंदाज किया। पायलट को विश्‍वास था कि वह स्थिति को संभाल लेगा।

पीके-8303 में 97 लोग मारे गए और दो चमत्कारिक रूप से बच गए, वह देश के इतिहास में सबसे विनाशकारी विमान हादसों में से एक है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि लाहौर से कराची तक का एयरबस ए-320, जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 15 समुद्री मील की दूरी पर था तक 7,000 के बजाय वह जमीन से 10,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था, जब एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने विमान को नीचे करने के लिए अपनी पहली चेतावनी जारी की थी।

जियो न्यूज ने एटीसी रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि पायलट ने ऊंचाई कम करने के बजाय यह कहकर जवाब दिया कि वह संतुष्ट है। जब हवाई अड्डे तक केवल 10 समुद्री मील की दूरी पर छोड़ दिया गया था, तो विमान 3,000 फीट की बजाय 7,000 फीट की ऊंचाई पर था। एटीसी ने विमान की ऊंचाई कम करने के लिए पायलट को दूसरी चेतावनी जारी की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पायलट ने फिर से जवाब दिया कि वह संतुष्ट है और स्थिति को संभाल लेगा, वह लैंडिंग के लिए तैयार था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान में दो घंटे और 34 मिनट के लिए उड़ान भरने के लिए पर्याप्त ईंधन था, जबकि इसका कुल उड़ान समय एक घंटे और 33 मिनट में दर्ज किया गया था। पाकिस्तानी जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या दुर्घटना पायलट त्रुटि या तकनीकी गड़बड़ के कारण है। देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, विमान के इंजन ने पायलट के लैंड करने के पहले प्रयास में तीन बार रनवे को खुरच दिया था, जिससे विशेषज्ञों द्वारा रिकॉर्ड किया गया घर्षण और चिंगारी भड़क गई थी।

जब विमान लैंडिंग के पहले प्रयास में असफल रहा तो इंजन का तेल टैंक और ईंधन पंप क्षतिग्रस्त हो गया और रिसाव शुरू हो गया, जिससे विमान को सुरक्षा के लिए आवश्यक जोर और गति प्राप्त करने से पायलट को रोका जा सके। पहली बार उतरने में विफल रहने के बाद पायलट ने एटीसी को सूचित किया कि लैंडिंग गियर नहीं खुल रहा है। विमान को 3,000 फीट तक ले जाने के लिए पायलट को एयर ट्रैफिक कंट्रोलर द्वारा निर्देशित किया गया था, लेकिन वह केवल 1,800 में कामयाब रहा। जब कॉकपिट को 3,000 फीट के स्तर पर जाने के लिए दोबारा कहा गया तो पायलट ने कहा कि ”हम कोशिश कर रहे हैं।”

विशेषज्ञों ने कहा कि निर्देशित ऊंचाई हासिल करने में विफलता यह दर्शाती है कि इंजन काम नहीं कर रहा था। विमान, उसके बाद झुका और अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ मिनट पहले मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन क्षेत्र में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसकी चपेट में आकर जमीन बैठे ग्यारह लोग घायल हो गए।

विमान दुर्घटना और जांच बोर्ड के अध्यक्ष, एयर कमोडोर मुहम्मद उस्मान गनी की अध्यक्षता वाली जांच टीम से लगभग तीन महीने में पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है। पीआईए के इंजीनियरिंग और रखरखाव विभाग के अनुसार, इस साल 21 मार्च को विमान का अंतिम परीक्षण किया गया था और विमान ने दुर्घटना से एक दिन पहले मस्कट से लाहौर के लिए उड़ान भरी थी। COVID-19 महामारी के मद्देनजर, पाकिस्तान सरकार ने 16 मई से पांच प्रमुख हवाई अड्डों – इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, पेशावर और क्वेटा से सीमित घरेलू उड़ान संचालन की अनुमति दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना के बाद इंडिया से बाहर इंडिया का अद्भुत कारनामा, चीन और पाकिस्तान कर रहे स्यापा

नई दिल्ली। यूरोपियन यूनियन हो या फिर यूनाईटेड नेशंस हर तरफ भारत का बोलवाला है। अमेरिका, ब्रिटेन हो फिर रूस हर कोई भारत से...

नेपाल में उठा सियासी तूफान, चालबाज चीन ने राष्ट्रपति भवन को भी जाल में फंसाया

नई दिल्ली। चालबाज चीन ने नेपाल के राष्ट्रपति भवन को भी अपने जाल में फंसा लिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं...

सपना चौधरी ने इस गाने पर डांस से जीता फैंस का दिल, पागल हो गए लोग, देखें वीडियो

नई दिल्लीः हरियाणवी सिंगर (Haryanvi Dancer) और डांसर सपना चौधरी (Sapna Chaudhary) की पहचान किसी बॉलीवुड सिलेब्स से कम नहीं है। वो जब मंच...

लॉकडाउन में बुक कराए गये टिकटों का रिफंड नहीं दे रहीं एयरलाइंस, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बुक किए गये हवाई टिकटों की वापसी में एयर लाइन हीलाहवाली कर रही हैं। यात्रियों पर जबरन क्रेडिट...