Friday, July 3, 2020

मसूद अजहर को बचाना चीन को पड़ेगा भारी, भारत के चक्रव्यूह में ऐसे फंसा ड्रैगन!

पाकिस्तान के प्रति अपने प्यार और चालबाजी की वजह से चीन वीटो पावर का इस्तेमाल कर ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में बचा लेता है। लेकिन अब ड्रैगन की मुश्किलें बढ़ने वाली है। भारत के पास आतंकी मसूद अजहर के मामले में चीन से पुराना हिसाब चुकता करने का बढ़ियां मौका है।

नई दिल्ली: आतंकी मसूद अजहर दुनिया के खतरा है। लेकिन पाकिस्तान के प्रति चीन के प्यार और चालबाजी की वजह से मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में अबतक वैश्विक आतंकी घोषित नहीं किया जा सका है। मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के मसले पर अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत तमाम देश एकसाथ हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र में चीन अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर उसे बचा लेता है। लेकिन अब चीन की मुश्किलें बढ़ने वाली है। भारत के पास आतंकी मसूद अजहर के मामले में चीन से पुराना हिसाब चुकता करने का बढ़ियां मौका है।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के फैलने से रोकने में लापरवाही बरतने का आरोप झेल रहे चीन के लिए अगला हफ्ता काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। 22 मई को भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चेयरमैन का कार्यभार संभालने वाला है और इस वैश्विक संस्था में पेइचिंग बुरी तरह से घिर रहा है। दुनिया के कई देश कोरोना महामारी को लेकर चीन की भूमिका की जांच की मांग कर रहे हैं। ऐसे में भारत के पास संयुक्त राष्ट्र में चीन से पुराना हिसाब चुकता करने का मौका होगा।

असल में कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि वुहान से कोरोना शंघाई या बीजिंग नहीं पहुंचा। लेकिन ये दुनिया के सभी देशों में पहुंच गया है और वहां इसने तबाही मचा दी है। इसी बात को लेकर अमेरिका डब्लूएचओ से सवाल कर रहा है और वह इसका जवाब नहीं दे रहा है। लिहाजा अब अमेरिका के साथ ही दुनिया के 62 देशों ने चीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। अमेरिका ने पहले से चीन के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है और धमकी दी है वह चीन के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगा सकता है। वहीं दुनिया के 62 देशों ने भी चीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है इसमें भारत भी शामिल है।

कोरोना वाइरस से दुनिया भर में तीन लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। लिहाजा अब सभी देश चीन की जवाबदेही तय करने की मांग रहे हैं। जिसके बाद चीन पर शिकंजा कसने की शुरुआत हो गई है। भारत और अमेरिका समेत दुनिया के 62 देशों ने कोरोना पर एक स्‍वतंत्र जांच की मांग की है। इसके लिए वर्ल्‍ड हेल्‍थ असेंबली में यूरोपियन यूनियन की ओर से एक प्रस्‍ताव लाया जा रहा है। फिलहाल दुनिया के कई देश कोरोना फैलने में चीन की भूमिका पर शक जाहिर कर चुके हैं। लेकिन डब्लूएचओ हमेशा चीन को बचाता आया है।

ऐसे में जापान की जगह भारत WHO की अध्यक्षता संभालने जा रहा है। चीन के खिलाफ जांच का आदेश देने में भारत की अहम भूमिका रहने वाली है। जानकारी के मुताबिक यूरोपियन यूनियन की तरफ से वर्ल्‍ड हेल्‍थ असेंबली में जांच का प्रस्‍ताव पेश किया जाएगा। इसमें डिमांड की गई है कि COVID-19 को लेकर WHO के नेतृत्‍व में इंटरनेशनल हेल्‍थ रेस्‍पांस की ‘निष्‍पक्ष, स्‍वतंत्र और विस्‍तृत जांच’ हो। ऐसे में भारत के पास संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर के मामले में चीन से पुराना हिसाब चुकता करने का मौका होगा।

आपको बता दें कि आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का मुखिया मसूद अजहर ने भारत में कई आतंकवादी हमले कराए हैं। वह संसद, पठानकोट वायुसेना स्टेशन, उरी, पुलवामा समेत जम्मू-कश्मीर में कई अन्य जगह सैन्य शिविरों पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता है। पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश के हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन स्थायी सदस्यों अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने के लिए प्रस्ताव पेश किया था। चीन ने संयुक्त राष्ट्र में चालाकी से पाकिस्तान का साथ देते हुए मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने बचा लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

#KhesarilalYadav: ‘मउगी खेले पब्जी’ गाने में खेसारी लाल यादव इस अंदाज में कर रहे है फैंस को एंटरटेन !

मुंबई :भोजपुरी इंडस्ट्री के सबसे चर्चितऔर पसंदीदा स्टार हैं।आए दिन खेसारी के म्यूजिक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल रहते हैं।भोजपुरी दर्शको में खेसारी की...

पीएम मोदी की दहाड़ से चित हुआ चीन, दी ये चेतावनी

नई दिल्‍ली: चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लेह पहुंच गए, जहां पर उन्‍होंने भारतीय सशस्त्र बलों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री...

#RIPSarojKhan: गम में डूबा बॉलीवुड, अमिताभ बच्चन, अक्षय से लेकर तमाम सितारों ने नाम आंखों से जताया शोक

मुंबई। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और फराह खान सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन पर शोक व्यक्त करने...

DU Admissions 2020: आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख कल, जल्द ऐसे करें अप्लाई

DU Admissions 2020: देश की सबसे प्रतिष्ठित युनिवर्सिटी में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने की इच्छा रख रहे उम्मीदवारों के लिए एक...