Tuesday, June 2, 2020

कोरोना को मिलेगी मात, इस दवा ने पास किया मानव परीक्षण का चरण

चीन ने दुनिया को कोरोना के रूप में ऐसी बीमारी दी है, जिसका तोड़ ढूंढ़ने के लिए विश्‍व के वैज्ञानिक करीब 5 महीने से लगे हुए हैं। हालांकि अभी तक इसका कोई कारगर इलाज नहीं मिला पाया है। डराने वाली बात तो यह भी है कि यह वायरस तेजी से अपना रूप बदल रहा है और खुद को कोरोना मुक्‍त करने का दावा करने वाले चीन में इसने फिर से वापसी की है।

नई दिल्‍ली: चीन ने दुनिया को कोरोना के रूप में ऐसी बीमारी दी है, जिसका तोड़ ढूंढ़ने के लिए विश्‍व के वैज्ञानिक करीब 5 महीने से लगे हुए हैं। हालांकि अभी तक इसका कोई कारगर इलाज नहीं मिला पाया है। डराने वाली बात तो यह भी है कि यह वायरस तेजी से अपना रूप बदल रहा है और खुद को कोरोना मुक्‍त करने का दावा करने वाले चीन में इसने फिर से वापसी की है।

हालांकि ऐसे में ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक राहत की खबर दी है। मिली जानकारी के अनुसार, यहां पर कोरोना वायरस के खात्‍मे के लिए बनाई जा रही दवा अगले चरण में पहुंच गई है। विश्वविद्यालय के एक बयान में कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस वैक्सीन अध्ययन अपने अगले चरण को शुरू करने के लिए तैयार है, जिसमें 10,260 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की शोध टीम बड़े पैमाने पर संभावित वैक्सीन के विकास और निर्माण के लिए यूके स्थित वैश्विक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी कर रही है। बयान में कहा गया है कि इसने परीक्षण के चरण 1 को 1,000 से अधिक टीकाकरणों के साथ पूरा किया गया। फेज 2 में वृद्ध, वयस्कों और बच्चों को शामिल किया जाएगा और इसकी आयु सीमा को भी अलग-अलग रखा जाएगा।

वैकसीन का अगला, चरण 3 यह आकलन करेगा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में टीका कैसे काम करता है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के प्रमुख प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने कहा कि अध्ययन “बहुत अच्छी प्रगति कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अगले चरण के परीक्षण में व्यापक आबादी में इसको किया जाएगा।”

सीएनएन ने बताया कि एस्ट्राजेनेका ने संभावित वैक्सीन की कम से कम 400 मिलियन खुराक के लिए एक समझौते की घोषणा की थी। एस्ट्राज़ेनेका के एक बयान के अनुसार, कंपनी ने वैक्सीन के विकास, उत्पादन और वितरण के लिए यूएस बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (BARDA) से $1 बिलियन से अधिक प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

क्या भारत के नाम से हट जाएगा ‘इंडिया’? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मांग की गई है कि संविधान संसोधन करके इंडिया शब्द हटा...

Aaj ka Rashifal 2 June 2020:  इन राशि वालों को आज रहना होगा सावधान वरना बिगड़ सकते हैं काम, जानें अपना राशिफल

Aaj ka Rashifal 2 June 2020: आज दिनांक 2 जून 2020 और दिन मंगलवार (Mangalwar ka Rashifal) है। आज का दिन सभी 12 राशियों...

‘CHAMPIONS’ से मजबूत होंगे छोटे उद्योग, रोजगार की लग जायेगी झड़ी!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में 20 लाख करोड़ के पैकेज और लोकल के लिए वोकल अभियान...

दिल्ली पुलिस ने किए ये बड़े बदलाव, अब चुटकी बजाते होंगे ये सारे काम!

राहुल प्रकाश, नई दिल्ली। दिल्ली के थानों में अब न रोजनामचा होगा, न चिक कटेगी, न फर्द बनेगी और न ही कागजों पर आमद...