Trendinglok sabha election 2024IPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

Israel-Hamas War : उत्तरी गाजा में दो स्कूलों पर इजराइली हवाई हमले में 50 की मौत, विस्थापितों को दी थी शरण

50 Killed In Israeli Air Strike On 2 Schools North Gaza : इजराइल की एयर स्ट्राइक में सोमवार को दो स्कूलों में 50 लोगों के मारे जाने की खबर है।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 5, 2023 16:41
Share :

Israel-Hamas War, गाजा: इजराइल और इस देश की फिलिस्तीनी सीमा के इलाके में सक्रिय आतंकी संगठन हमास की जंग में सोमवार को 50 मौत और जुड़ गई। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी और अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को गाजा पट्टी के उत्तर में विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले दो स्कूलों पर हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 50 लोग मारे गए। हमला तब हुआ, जब इजराइली बम एन्क्लेव के दक्षिणी इलाकों पर भी बरस रहे थे और इजराइली सैनिकों और टैंकों ने उस क्षेत्र में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ जमीनी अभियान चलाया था।

अब तक करीब 16 हजार लोगों के मारे जाने का दावा

डब्ल्यूएएफए ने कहा कि यह हमला गाजा शहर के दूर-दराज इलाके में हुआ। रिपोर्ट को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करना तुरंत संभव नहीं था, और इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह रिपोर्ट पर गौर कर रहे हैं। यह तब हुआ जब गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 15,899 फिलिस्तीनी, जिनमें से 70% महिलाएं या 18 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं हैं, 7 अक्टूबर के बाद से एन्क्लेव पर इजराइली हवाई और तोपखाने के हमलों में मारे गए हैं। हजारों लोग लापता हैं और उनके मलबे में दबे होने की आशंका है। इजराइल ने अपने बंदूकधारियों द्वारा 7 अक्टूबर को सीमा पार से किए गए हमले के प्रतिशोध में गाजा पर शासन करने वाले हमास का सफाया करने के लिए अपना हमला शुरू किया। इजराइली आंकड़ों के अनुसार उन्होंने 1,200 लोगों को मार डाला और 240 बंधकों को पकड़ लिया।

सोमवार को इजराइल ने फिलिस्तीनियों को गाजा के मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस के कुछ हिस्सों को छोड़ने का आदेश दिया था, लेकिन स्थानीय लोगों ने कहा कि जिन क्षेत्रों में उन्हें जाने के लिए कहा गया था वे भी आग की चपेट में आ रहे थे। इजराइल की सेना ने सोमवार सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक नक्शा पोस्ट किया, इसमें तीन तीर दक्षिण और पश्चिम की ओर इशारा करते हुए लोगों को भूमध्यसागरीय तट की ओर और मिस्र की सीमा के पास एक प्रमुख शहर राफा की ओर जाने के लिए कह रहे थे।

यह भी पढ़ें: 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता साजिद मीर को पाकिस्तान की जेल में दिया गया जहर

खान यूनुस में हताश गाजावासियों ने अपना सामान पैक किया और राफ़ा की ओर चल पड़े। अधिकांश पैदल थे, एक गंभीर और मौन जुलूस में खंडहर इमारतों के पीछे से चल रहे थे, लेकिन गाजा में फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनडब्ल्यूआरए) के प्रमुख थॉमस व्हाइट ने कहा कि राफा में लोग खुद भागने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने एक्स पर कहा, “लोग सलाह मांग रहे हैं कि सुरक्षा कहां मिलेगी। हमारे पास उन्हें बताने के लिए कुछ नहीं है।”

यह भी पढ़ें: लाल सागर में अमेरिकी युद्धपोत पर हमला, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय में मची खलबली

First published on: Dec 05, 2023 01:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version