बकरी और फल भी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, खबर जानकर उड़ जाएंगे होश!

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमितों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है। इस महामारी का सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी शिकार हो रहे हैं। पिछले दिनों यूरोप में शेर, बिल्‍ली और कुत्ते के कोरोना वायरस का शिकार होने की खबर सामने आई थी। लेकिन अब कोरोना से बकरी और फल के भी पॉजिटिव होने की खबर ने सभी को हैरान कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में बकरी और एक खास तरह का फल पॉपा भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि जानकारी सामने आने के बाद वहां के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने टेस्ट किट पर ही सवाल उठा दिए हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि टेस्‍ट किट की सही से जांच होनी चाहिए, क्‍योंकि अभी तक दुनिया में कहीं से भी फल के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने कहा, ‘ऐसा कैसे हो सकता है कि पॉपॉ फल और बकरी भी कोरोना पॉजिटिव निकले।’

तंजानिया में बकरी, पॉपॉ फल और भेड़ में पता लगाने के लिए कोरोना वायरस सैंपल लिया गया था, जिसको जांच के लिए लैब में भेजा गया। लैब से जो जानकारी निकलकर सामने आई, उसने सभी को हैरान कर दिया। जांच के बाद बकरी और पॉपॉ फल दोनों ही कोरोना पॉजिटिव निकले, हालांकि भेड़ की रिपोर्ट नेगेटिव आई। रिपोर्ट के सामने आने के बाद यहां पर राजनीति शुरू हो गई है और विपक्ष ने सरकार पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले को दबाने का आरोप लगाया है।

कुछ समय पहले तंजानिया में कोरोना वायरस से मरने वालों के शवों को रात में चुपके से दफनाने का वीडियो भी सामने आया था, जिसके बाद सरकार पर तथ्‍यों को छुपाने और वायरस से निपटने के तरीके पर भी सवाल उठने लगे हैं। तंजानिया के विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि ऐसा सरकार कोरोना वायरस के मामलों को दबाने में लगी हुई है। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि दुनिया के ज्‍यादातर देशों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का प्रयोग किया, लेकिन यहां इस तरह सख्त पाबंदियों और लॉकडाउन को लागू नहीं किया गया है। हालांकि, शादियों में अधिक लोगों के इकट्ठा होने और अंतिम संस्कार जैसे सामूहिक कार्यक्रमों पर बैन लगाया गया है।

Share