News24 Hindi

G7 Summit in Japan: अमेरिका ने जहां गिराए थे परमाणु बम, वहां बाइडेन ने पहुंचकर लगाया ‘मरहम’, सम्मेलन में पहुंचे ये देश

G7 Summit in Japan: जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर 6 अगस्त 1945 की सुबह अमेरिकी वायुसेना ने परमाणु बम लिटिल बॉय गिराया था। इसमें दो लाख से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी।

अब शुक्रवार को उसी हिरोशिमा में पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पौधा लगाकर मरहम लगाने का काम किया है। इनके साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भी पहुंचे हैं। इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में उनका स्वागत किया।

मेमोरियल पार्क का किया दौरा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क की यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ उनकी पत्नी जिल बिडेन भी थीं। उधर यूके के पीएम ऋषि सुनक ने भी अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ मेमोरियल पार्क का दौरा किया। बता दें कि हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क (जेनबाकू डोम) परमाणु हमले में बचा हुए एक मात्र क्षेत्र था। इसे अब एक स्मारक के रूप में विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः Imran Khan Case: ‘छिपे आतंकियों को आकर ढूंढ लो, मगर…’, इमरान खान ने पाकिस्तान के PM शहबाज को ललकारा

ये राष्ट्र अध्यक्ष पहुंचे जापान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी वर्तमान में 19-21 मई को हिरोशिमा में होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान पहुंचे हैं। जापान ने 2023 में G7 की अध्यक्षता ग्रहण की। G7 में जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं। बयान के अनुसार जापान ने अपनी जी7 अध्यक्षता के तहत ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड्स, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं को आमंत्रित किया है।

ये भी पढ़ेंः Pakistan News: इमरान खान के घर ‘जमान पार्क’ को पुलिस ने घेरा, 40 आतंकियों के छिपे होने का दावा

जी7 में ये देश हैं सदस्य, भारत को अलग से न्योता

G7 शिखर सम्मेलन फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान, इटली और कनाडा के G7 सदस्य राज्यों के नेताओं के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है, जहां साल में एक बैठक होती है। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल हिरोशिमा में जी7 बैठक में यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई को हिरोशिमा पहुंचेंगे और 20-21 मई को सम्मेलन में भाग लेंगे। बताया गया है कि वह जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापान जा रहे हैं।

जापानी पीएम ने किया था ये ट्वीट

जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने एक संदेश में कहा कि 19 से 21 मई तक जी7 शिखर सम्मेलन मेरे गृहनगर हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। हिरोशिमा हरे-भरे चुगोकू पहाड़ों से घिरा एक सुंदर शहर है, जहां एक शांत अंतर्देशीय समुद्र है। मैं हिरोशिमा में जी7 नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं। साथ ही इस साल दुनिया का ध्यान जापान की ओर है। यह दुनिया को सुंदर परिदृश्य, पारंपरिक संस्कृति से हमारे देश के आकर्षण को दिखाने का एक अवसर होगा।

ये भी पढ़ेंः दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version