इंडोनेशिया में भूकंप से 310 लोगों की चली गई जान, 2 हजार से ज्यादा घायल

Indonesia Earthquake: भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 310 हो गई है और कुल 24 लोग लापता हैं।

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रांत में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 310 हो गई है। पश्चिम जावा के सियांजुर क्षेत्र में दोपहर करीब 1:21 बजे 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार सोमवार को स्थानीय समयानुसार 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई पर भूकंप आया। उस समय स्कूल की कक्षाएं चल रही थीं और इमारतें गिर गईं।

और पढ़िएTweet Character Count: ट्वीट कैरेक्टर काउंट को 280 से बढ़ाकर 420 करने का विचार, एलन मस्क ने दिए संकेत

एक तिहाई से अधिक बच्चे

सीजीटीएन ने बताया कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 310 हो गई है और कुल 24 लोग लापता हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएनपीबी के प्रमुख मेजर जनरल सुहरयांतो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मरने वालों में से एक तिहाई से अधिक बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि 2,043 लोग घायल और 61,800 विस्थापित हुए हैं।

56,320 घर क्षतिग्रस्त

सुहरयांतो ने कहा कि 56,320 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें से एक तिहाई से अधिक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं। अन्य क्षतिग्रस्त इमारतों में 31 स्कूल, 124 पूजा स्थल और तीन स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं। सुहरयांतो ने कहा कि एजेंसी ने विस्थापित लोगों के लिए सुविधाओं के साथ 14 शरणार्थी आश्रय स्थल बनाए हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ितों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने अस्थायी तंबुओं को छोड़कर इन मुख्य आश्रय स्थलों में चले जाएं।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, खोज और बचाव कार्यों के लिए 6,000 से अधिक बचावकर्मियों को तैनात किया है।

और पढ़िएअमेरिका के मॉन्टगोमरी काउंटी में बिजली के तारों से टकराया विमान, बिजली गुल; 90 हजार घर प्रभावित

3,200 अमरीकी डॉलर तक का मुआवजा

अधिकारियों द्वारा बताई गई हताहतों की संख्या में पहले की विसंगतियों के बाद मंगलवार को भूकंप से हुई मौतों और तबाही का पैमाना स्पष्ट हो गया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करते हुए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि सरकार भारी क्षतिग्रस्त घरों के मालिकों के लिए लगभग 3,200 अमरीकी डॉलर तक का मुआवजा प्रदान करेगी।

और पढ़िए –  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version