Thursday, July 9, 2020

अमेरिका ने WHO से तोड़ा नाता, राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ये बड़ा एलान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को लेकर अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा त्रस्त अमेरिका ने WHO से हटने का ऐलान कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है।

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को लेकर अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा त्रस्त अमेरिका ने WHO से हटने का ऐलान कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है। अमेरिका का आरोप है कि WHO बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में नाकाम रहा लिहाजा वो विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपना रिश्ता खत्म करने जा रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन विश्व स्वास्थ्य संगठन को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देकर अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका एक साल में WHO को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है। WHO से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया, इसलिए अमेरिका WHO से अपना रिश्ता तोड़ रहा है।

 

पत्रकारों बातचीत करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने से कहा कि ‘क्योंकि वे अनुरोध और बहुत अहम सुधार करने में नाकाम रहे हैं, हम आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ अपने संबंधों को समाप्त करने जा रहे हैं।‘ साथ ही उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ को दिए जाने वाले फंड को दूसरे देशों और आपात स्थिति में वैश्विक जन स्वास्थ्य सेवाओं में आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किया जाएगा।

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चीन को कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सवालों का जवाब देना होगा। दरअसल, ट्रंप ने दुनिया भर में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार मानते हैं।

साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौराना राष्ट्रपति ट्रंप ने हांगकांग की स्वायत्ता खत्म को लेकर चीन को निशाने पर लिया है। ट्रंप ने कहा है कि हांगकांग को विशेष दर्जे से मिलने वाली सारी रियायतें खत्म हो चुकी है। इसके साथ ही ट्रंप ने हांगकांग को इस स्थिति में पहुंचाने वालों पर कार्रवाई करने की धमकी भी दी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले चीन के वुहान में सामने आया था। यह वायरस 3 लाख 62 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है, जबकि करीब 58 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आज फिर कोरना ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्यादा 24,879 नए केस हुए दर्ज, देखिए राज्यों का हाल

नई दिल्ली: कोरोना का कहर देश में लगातार जारी है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर...

विकास दुबे गिरफ्तार, जांच में सही निकला CO देवेंद्र मिश्र का पत्र

नई दिल्‍ली: एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद करीब 6 दिन के बाद 8 पुलिसकर्मियों की हत्‍या करने वाले विकास दुबे को उज्‍जैन के महाकाल...

Good News: मिल गया Corona का Killer, अब हवा में ही हो जाएगा कोरोना वायरस का खात्मा

नई दिल्ली। जैसे ही डब्लूएचओ ने इस बात को माना कि कुछ खास परिस्थितियों में कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता...

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख 67 हजार के पार, अबतक 21000 से ज्यादा लोगों की जा चुकी है जान

नई दिल्ली: चीनी वायरस कोरोना (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए देश में 24 मार्च से...