Friday, July 3, 2020

भारत की इस कामयाबी से भड़का चीन, दोनों देशों ने LAC पर बढ़ाई सेना

चीन और भारत के बीच इन दिनों सीमा पर सब कुछ सही नहीं चल रहा है। स्थिति ये है कि अब दोनों देशों ने अपने-अपने सैनिकों को भारी संख्या में वहां तैनात कर दिया है। फिलहाल दोनों देशों के बीच ताजा तनाव की मुख्य वजह बॉर्डर एरिया में कंस्ट्रक्शन का काम है।

नई दिल्‍ली: चीन और भारत के बीच इन दिनों सीमा पर सब कुछ सही नहीं चल रहा है। स्थिति ये है कि अब दोनों देशों ने अपने-अपने सैनिकों को भारी संख्या में वहां तैनात कर दिया है। फिलहाल दोनों देशों के बीच ताजा तनाव की मुख्य वजह बॉर्डर एरिया में कंस्ट्रक्शन का काम है।

लद्दाख़ में भारत चीन के बीच एलएसी यानि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पिछले कुछ दिनों से जारी तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील और गलवां घाटी में चीन ने अपने सेनाओं की संख्या बढ़ा दी है। खासतौर से गलवां घाटी में भारत जिस क्षेत्र में जो काम कर रहा है, चीन उसपर अड़ंगा लगाने में जुटा हुआ है। भारत चीन के बीच ताजा तनाव की मुख्य वजह बॉर्डर एरिया में कंस्ट्रक्शन का काम है, जिसके बाद विवाद गहरा गया।

चीनी ने भारी भरकम संख्या में अपने जवान तैनात किए। जवाब में भारतीय सेना की भी तैनाती बढ़ा दी गयी। विवाद यहां तक गहराया गया कि ये खबरें आने लगी कि चीन ने भारतीय पैट्रॉल पार्टी को बंधक बना लिया है। हालांकि सेना ने एक बयान जारी कर उन खबरों का खंडन किया है कि चीन ने भारतीय सैनिकों को बंधक बनाया था, सेना के मुताबिक यह पूरी तरह भ्रामक और गलत खबर है।

भारत और चीन के बीच विवाद देखकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। खासकर, मौजूदा स्थिति में भारत-चीन के बीच जो तनाव बढ़ रहे हैं, उससे क्या फर्क पड़ेगा। ये सवाल इसलिए भी अहम है, क्योंकि अभी भारत और चीन दोनों देश कोरोना वायरस से जारी लड़ाई को जीतने की कोशिश में है।

दोनों देशों ने बढ़ाए सैनिक
गलवां घाटी में चीन ने करीब 1000 की तादाद में अपने जवान तैनात किए तो इसके जवाब में भारतीय सेना की भी तैनाती बढ़ा दी गई है। भारत में इस समय श्योक और गलवा नदी पर निर्माण कार्य किया जा रहा है। वो पैंगोंग त्सो झील से 200 किलोमीटर पूर्व में स्थि​त है। बताया जाता है कि चीन ने डब्रुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी रोड को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल की तरफ निर्माण करने पर आपत्ति जताई है।

इस बात से भड़का चीन
चीन की सीमा से लगे क्षेत्र में 14 हजार 545 किलोमीटर लंबाई की 272 सड़कों का निर्माण और सुधार करने के लिए 2018-19 से 2022-23 तक बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन की एक संशोधित दीर्घकालिक ‘‘रोल ऑन कार्ययोजना’’ बनाई गई है। इन 272 सड़कों में से 3 हजार 323 किलोमीटर लंबाई की 61 सड़कों की सामरिक रूप से पहचान की गई है। इसमें से 2304.65 किमी का काम पूरा हो गया है और बाकी का काम अभी भी जारी है। भारतीय सैनिकों के कड़े विरोध के बावजूद पिछले दो सप्ताह में चीन की फौज ने करीब 100 टेंट लगाए हैं।

दूसरी तरफ, तमाम विवादों के बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने लेह में 14वीं कोर के मुख्यालय का दौरा किया और शीर्ष कमांडरों के साथ इस क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर समीक्षा की। गलवा घाटी भारतीय सेना के सब सेक्टर नॉर्थ इलाक़े में पड़ती है, जिसमें रणनीतिक रूप से बेहद अहम दौलत बेग ओल्डी, डेपसांग का पठार जैसे इलाक़े भी हैं, जहां चीन के साथ भिड़ंत होती रहती है।

चीन अक्साई चिन पर अपने कब्ज़े को बढ़ाकर पूरे इलाक़े पर कब्जा करना चाहता है। भारत ने दौलत बेग ओल्डी तक जाने वाली 235 किलोमीटर लंबी सड़क को भी 2019 में पूरा कर लिया है, लेकिन इस सड़क के बनने के बाद भी गलवान घाटी तक जाने के लिए लंबा मुश्किल रास्ता तय करना पड़ता है।

फिलहाल राजनैतिक, राजनयिक और सेना के स्तर पर मामला को सुलझाने की कोशिश की जा रही है। भारत चीन-सीमा पर सीमांकन नहीं है, इसलिए दोनों देश के सीमा को लेकर अपने-अपने दावे हैं। खबर है कि विवाद सुलझाने के लिए करीब 20 विशेष प्रतिनिधि स्तर पर बातचीत हो चुकी है, लेकिन ठोस नतीजा नहीं निकला है।

भारत-चीन सीमा पर तनाव !
5 और 6 मई के बीच ईस्टर्न लद्दाख में झड़प हुई थी
दोनों देशों के सैनिक इस झड़प में घायल हुए थे
इसके बाद प्रोटोकॉल के तहत विवाद सुलझाया गया
9 मई को भारत-चीनी सेना के बीच सिक्किम में झड़प हुई
5000 फीट की ऊंचाई पर नकुला सेक्टर में झड़प हुई

दोनों देशों के बीच स्थिति सामान्य करने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन स्थिति कैसी रहेगी और आने वाले दिनों में क्या कुछ होगा, इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने जश्न का निकाला नया तरीका, खूब हो रहा वायरल

प्रदीप सहगल, नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस वायरस की वजह से खिलाड़ियों...

MPBSE MP Board 10th result 2020: कल इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, mpbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

MPBSE MP Board 10th result 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) यानि एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों...

Trailer: वर्जिन भानुप्रिया का ट्रेलर आउट, अजीब बीमारी से जुझती दिखीं उर्वशी

मुंबई। लॉकडाउन में ज़िंदगी जैसे रुक सी गई थी, लेकिन अनलॉक 1 के लागू होने के बाद से ही हर किसी ने राहत की...

10वीं-12वीं पास के लिए निकलीं होमगार्ड में सिपाही की बंपर भर्ती, इस तारीक तक करें आवेदन

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का कहर को देखते हुए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर रखा है, जिसके बाद अब थोड़ी-थोड़ी गतिविधियों को चलाने...