Friday, July 10, 2020

चीन ने फिर दिखाई चालबाजी, अब इस तरह से खोली ‘मौत’ की मंडी!

चीन के वुहान शहर के जिस सीफूड मार्केट से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, जिंदा जानवरों का वो थोक बाजार फिर से खुल गया है। फर्क सिर्फ इतना है कि उसकी जगह बदल दी गई है। कारोबार को इंसान की जान से ज्यादा कीमती समझने वाले चीन की ये चालाकी उसी पर भारी पड़ सकती है। पूरी दुनिया के लिए नये खतरे का सबब बन सकती है।

नई दिल्‍ली: चीन के वुहान शहर के जिस सीफूड मार्केट से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, जिंदा जानवरों का वो थोक बाजार फिर से खुल गया है। फर्क सिर्फ इतना है कि उसकी जगह बदल दी गई है। कारोबार को इंसान की जान से ज्यादा कीमती समझने वाले चीन की ये चालाकी उसी पर भारी पड़ सकती है। पूरी दुनिया के लिए नये खतरे का सबब बन सकती है।

चीन के जिस वुहान शहर से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला, वो शहर तो कब का खुल गया। इस बाजार में जिंदा जीव जंतुओं को बेचने वाले लोग वापस अपनी दुकाने लगा रहे हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि बाजार पहले वाली जगह से थोड़ी दूर है, जिस बाजार पर कोरोना वायरस फैलाने का इल्जाम है उसका नाम है ‘द हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट’, लेकिन चीन की सरकार ने अब इस बाज़ार की जगह बदल दी है। सरकार ने अब हुआनान सीफूड मार्केट को उत्तरी हानकोउ सीफूड मार्केट के साथ जोड़ दिया है यानि एक ही जगह पर दो सीफूड मार्केट लग रहे हैं।

खुल गई ‘मौत’ की मंडी !
वुहान की इस मंडी में जिंदा क्रेफिश और शेलफिश मिल रही हैं। मछलियों के साथ यहां केकड़े और दूसरे जीव जंतू भी बड़ी तादाद में आ गए हैं। हालांकि दुकानदारों को पुरानी जगह की याद सता रही है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि जल्द ही वो दिन भी आ जाएगा। जब उन्हें पुरानी जगह पर बाज़ार लगाने की इजाजत मिल जाएगी। वुहान के इस सीफूड मार्केट में ज्यादातर समुद्री जीव जंतु बिकते हैं, लेकिन समंदर से अलग दूसरे जीव जंतुओं की भी इस बाजार में भरमार रहती है। हुआनान मंडी में दुकान लगाने वालों का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते बाजार बंद होने से उनको बहुत नुकसान हुआ है। रोजी-रोटी छिनने से वो कर्ज में चले गए हैं और अब नई जगह पर दुकान चलाना भी एक चुनौती है, क्योंकि फिलहाल यहां उनका मन नहीं लग रहा। हमेशा पुरानी जगह उनकी आंखों में घूमती रहती है, लेकिन पेट का सवाल है लिहाजा सबकुछ भूलकर काम करने को मजबूर हैं।

चीन का दावा है कि उसने कोरोना के प्रकोप को काबू में कर लिया है, लेकिन हकीकत कुछ और ही नज़र आ रही है। 76 दिन बाद जब चीन ने वुहान से लॉकडाउन हटाने का फैसला किया तो शहर में धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौटने लगी। स्कूल कॉलेज भी खुलने लगे, लेकिन अगले हफ्ते ही वहां फिर से संक्रमण फैलने की खबर आई। जिसने सरकार को सांसत में डाल दिया। यही वजह है कि उसने पिछले कुछ हफ्तों में लाखों लोगों को टेस्ट किए हैं। एक दिन में दस लाख से भी ज्यादा लोगों की जांच हुई है। दूसरे शब्दों में कहें तो वुहान में हर किसी का कोरोना टेस्ट हो गया है, लेकिन कितने लोग संक्रमित हैं। इसका ठीक आंकड़ा मिलना मुश्किल है, क्योंकि चीन आंकड़े छुपाने में माहिर है।

चीन में भले ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम गई हो, लेकिन वुहान के इस सीफूड मार्केट के दोबारा खुलने से खतरे के आसार बढ़ गए हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस चमगादड़ से आया है, जो मनुष्य जाति को अपना शिकार बनाने के पहले कई जानवरों पर हमला कर चुका है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसी मार्केट के कारण हुबई प्रांत में रहने वाली 55 वर्षीय महिला कोरोना की चपेट में आई थी। इसके बाद ये वायरस दूसरे लोगों तक पहुंचा। यही वजह है कि वुहान में भी जानकार इस बाजार को खोलने को खतरनाक मान रहे हैं।

हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट से ही कोरोना वायरस के फैलने की बात सबसे पहले सामने आई थी। उसके बाद 1 जनवरी को इस बाजार को बंद कर दिया गया था। इस बाजार में उन सभी जानवरों का मांस मिलता है, जिसे इंसान खा सकता हो या उसे खाना चाहता हो। इस जानवर बाजार में सैकड़ों जीव-जंतुओं के मांस और अंग बेचे जाते हैं। बाजार में इतनी भीड़भाड़ और गंदगी रहती है कि बाहर से आने जाने वालों के लिए यहां चलना भी दूभर हो जाता है। कोरोना वायरस फैलने के बाद इस बाजार को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इस बाजार को फिर से खोल दिया गया है।

जानवरों के इस मार्केट के खुलने से वुहान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को खतरा हो सकता है। दुनिया के कई देश इसको लेकर अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं, लेकिन चीन अब भी सच पर पर्दा डालने में जुटा है। चीन की सरकार की तरह वहां के वैज्ञानिकों ने भी उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है कि घातक कोरोना वायरस इस बाजार से ही फैला था। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में जारी कोरोना वायरस के स्थानीय पुष्टीकरण के मामलों में कई रिसर्च किए गए हैं, जिनमें वुहान के इस जानवर बाजार पर लगे आरोप बकवास साबित हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चित्रकूट में लड़कियों के यौन शोषण पर बोले राहुल गांधी- क्‍या ये ही हमारे सपनों का भारत?

रमन झा, नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी किसी ना किसी मुद्दे को लेकर आए दिन केंद्र सरकार को सवालों में घेर...

विकास ने पुलिस से कहा, मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला

https://www.youtube.com/watch?v=40SA8PcdbDY कानपुर कांड का मास्टरमाइंड विकास दुबे को एमपी के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया है। आज सुबह विकास दुबे उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंचा...

विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में ढेर

https://www.youtube.com/watch?v=OSko0EfaskY विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में मारे गए हैं। कानपुर में प्रभात मिश्रा मारा गया जबकि इटावा में बउअन को पुलिस ने...

जम्मू कश्मीर में 6 पुलों का उद्घाटन करेंगे राजनाथ

https://www.youtube.com/watch?v=8iN74Tg1Wz0 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन से जारी सीमा तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में BRO द्वारा बानाए गए 6 महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन का करेंगे।...