Queen Elizabeth II Funeral: आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार, ये है कार्यक्रम

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे से शुरू होगा। पहले दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा जाएगा।

नई दिल्ली: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का आज अंतिम संस्कार होगा। महारानी एलिजाबेथ द्वितिय को आज लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में अंतिम विदाई  (Queen Elizabeth II Funeral) दी जाएगी। इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न पार्कों में बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे से शुरू होगा। पहले दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा जाएगा। इसके बाद महारानी के ताबूत को विंडसर कासल के सेंट जॉर्ज चैपल में प्रार्थना के लिए ले जाया जाएगा। जहां ब्रिटेन के नए महाराजा चार्ल्स और शाही परिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्य महारानी का आखिरी बार दर्शन करेंगे।

अभी पढ़ें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर हॉल लंदन का किया दौरा, महारानी को दी श्रद्धांजलि

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर के कई बड़े नेता और यूरोपीय शाही परिवारों के सदस्य ब्रिटेन पहुंच चुके हैं। जानकारी के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के करीब 2000 से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे। जिनमें कई देशों के राष्ट्र प्रमुख, राज परिवार के सदस्य, राजनेता, उद्योगपति और दूसरे क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां शामिल हैं।

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन व उनकी पत्नी जिल बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एडर्न और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी एलबेनिस भी शामिल होंगे। इसके अलावा तुर्की, इजरायल और तमाम कॉमनवेल्थ देशों के कई राष्ट्राध्यक्ष भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अभी पढ़ें –  सड़कें धंसी, पलटे ट्रेन के डिब्बे… ताइवान में भूकंप से भारी तबाही, सुनामी का अलर्ट

आपको बता दें कि 8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को 96 साल की उम्र में निधन हो गया था। वह करीब 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी के पद पर बनी रहीं। कड़ाके की ठंड के बावजूद महरानी के अंतिम दर्शन के लिए लंबी कतारें लगी हुई है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version