भारत में 5 सबसे सस्ती घूमने की जगहें

trending

केरल

केरल भारत का ऐसा राज्य हैं जो अपने तटों, मंदिरों और पारंपरिक नाव दौड़ के लिए बहुत ही प्रसिद्ध हैं। यहां पर अल्लेप्पी, मुन्नार, कोच्चि, कोवलम जैसी काफी अच्छी जगह हैं। जो की आपके बजट में भी आती हैं

Image Credit : Google

दार्जीलिंग

दार्जीलिंग को हिमालय की रानी कहां जाता है। यह भारत की सस्ती और खूबसूरत जगहों में से एक हैं। चाय के बागानों से घिरी यह जगह समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर हैं। दार्जीलिंग में टाइगर हील, बतासिया लूप, रॉक गार्डन, तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग जैसी घूमने की जगहें काफी फेमस हैं।

Image Credit : Google

मेघालय

मेघालय एक ऐसी जगह है जहां आप कम बजट में घूमना, खाना और रहना आराम से कर सकते हैं। यह दुनिया की अधिकतम वर्षा वाली जगहों में से एक है। जाधो, दोह-खलीह,नखम बितची, मिनी-सोंगा जैसे फेमस व्यंजन मिलते हैं। यहां पर घुमने के लिए मॉस्मई, मावसिनराम, क्रेम डैम गुफा नाम की जगह हैं।

Image Credit : Google

उदयपुर

झीलों का शहर कहां जाने वाला उदयपुर शहर अपनें शानदार महलों और झीलों के लिए जाना जाता हैं। नेचर लवर्स के लिए यह जगह एकदम ही परफेक्ट है। सिटी पैलेस नाम का यहां पर राजस्थान का सबसे बड़ महल हैं। इसके अलावा यहां पर स्थित फतह सागर नाम की झील और अमब्राई घाट नाम का सबसे चर्चित घाट हैं जिसे मंझी घाट भी कहां जाता हैं।

Image Credit : Google

मैकलोडगंज

मैकलोडगंज आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का निवास हैं। यह धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है। जो घूमने के लिए काफी सस्ता है और बहुत ही खूबसूरत सी जगह है। यहां पर टूरिस्ट प्राकृतिक डल झील, मंदिरों और मठों को देखने के लिए आते हैं। यहां पर भागसू फॉल्स, त्रियुंड मैकलोडगंज, भागसुनाथ मंदिर जैसी घूमने की जगह हैं।

Image Credit : Google