Pregnancy Alert: गर्भवती महिलाएं इन फलों के सेवन से बचें, या फिर कम करें

lifestyle

पपीता

एक रीसर्च से पता चला है कि पपीता गर्भपात का कारण बन सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Image Credit : Instagram

कड़वे तरबूज

वैसे तो ये फल सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसमें पोषण की कमी होती है इसलिए इसे गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि इसमें एक प्रोटीन होता है जो प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करता है। गर्भावस्था में इसे खाने से ब्लड शुगर कम होने की स्थिति पैदा हो सकती है। कड़वे तरबूज से गर्भाशय में जलन होती है, जिससे गर्भपात या समय से पहले जन्म हो सकता है।

Image Credit : Instagram

अमरूद

ये फल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए फायदेमंद है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस फल को सीमित मात्रा में खाना चाहिए। शरीर के तापमान में वृद्धि की संभावना के अलावा अमरूद कब्ज भी पैदा कर सकता है।

Image Credit : Instagram

प्लम

ये फल विटामिन ए से भरपूर होता है। हालांकि, ये फल शरीर के अंदर के तापमान को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं, तो प्लम खाने से बचना चाहिए।

Image Credit : Instagram

लीची

वैसे लीची में विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्‍सीडेंटस होते हैं जो शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं। लेकिन बेहतर होग कि एक बार आप डॉक्‍टर से बात कर लें क्‍योंकि अधिक मात्रा में लीची खाने से आपकी प्रेग्‍नेंसी प्रभावित हो सकती है।

Image Credit : Instagram

अनानस

अनानास एक दिष्ट और पौष्टिक फल है। अनानस हड्डियों को मजबूत बनाता है और इसमें 70% भी मैंगनीज होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ये एक खराब फल है क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन होता है।

Image Credit : Instagram

आड़ू

आड़ू प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी अच्छा होता है। क्योंकि इसमें विटमिन सी, ई, आयरन, फोलेट और कई जरूरी पोषक तत्व व मिनरल्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को ताकत देने में मदद करते हैं। हांलाकि प्रेग्नेंट लेडीज को इसे कंट्रोल मात्रा में खाना चाहिए।

Image Credit : Instagram

Disclaimer

ये खबर केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने हेतु है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। News24 इस खबर के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता।

Image Credit : Instagram