पुदीने के चमत्कारी गुण जो जानना जरुरी है

lifestyle

हर साल बढ़ती गर्मी के कारण लोग किसी ना किसी बीमारी के शिकार हो जाते है। ऐसे में खुद का बचाव बेहद जरुरी है। तो चलिए अब आपको बताते है एक ऐसे गुणकारी औषधि के बारे में जिसका स्वाद ही अनोखा हैं। हम बात कर रहें है पुदीने की जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से हो रहा है।

Image Credit : yandex

सामान्य तौर पर पुदीने का उपयोग हर घर में होता है, लेकिन उसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जानिए पुदीने का प्रयोग अन्य रोगों के इलाज में कैसे होता है।

Image Credit : yandex

पुदीने के फायदे (Benefits Of Mint)

पुदीने में भरपूर मात्रा में मौजूद है- मेंथॉल, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, कॉपर और आयरन आदि पाए जाते हैं।

Image Credit : yandex

अगर कान दर्द या कान में आवाज आने से है परेशान, तो पुदीने के प्रयोग से आपको आराम मिलेगा। इसके लिए पुदीना के पत्तों का रस निकाले और उसकी 1-2 बूंद कान में डालें। ऐसा करने से कान संबंधी समस्या से राहत मिलेगी।

Image Credit : yandex

आजकल लोग बालों के टूटने या फिर उसके झड़ने से परेशान है। धूल-प्रदूषण की वजह से बालों में रूखापन और बेजान होने लगते है। ऐसे में पुदीने को पीस कर उसका पेस्ट बनाकर सर पर लगाने से ठंडक तो मिलेगी साथ ही बालों को Nourishment भी मिलेगा।

Image Credit : yandex

खराब खान-पान, ऑफिस में ज्यादा देर कंप्यूटर के आगे बैठने, टीवी देखने से अक्सर तेज सिरदर्द होने लगता है। सिरदर्द को झट-पट से दूर करने के लिए पुदीने की चाय बहुत ही फायदेमंद है।

Image Credit : yandex

अगर मुंह के छाले से है परेशान तो पुदीना के पत्तों को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। फिर हल्के गुनगुने पानी से गरारे करें इससे मुंह के छाले की समस्या ठीक हो जाएगी।

Image Credit : yandex

अगर है अपच, गैस की समस्या और हमेशा पेट में गड़ब रहती है तो ऐसे में पुदीना, नींबू और अदरक का रस निकाले और इस में थोड़ा पानी मिलाकर चांदी के बर्तन में ढक कर रख दें। फिर इस पानी को सुबह उठकर पिए। रोज लगातार 15 दिन तक ऐसा करने से पाचन शक्ति मजबूत होगी।

Image Credit : yandex