10 दिनों में वजन घटाने का आसान तरीका

lifestyle

आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं। बॉडी फिट रहे इसलिए अपने खाने में रोक लगा देते हैं। जो आपकी हेल्थ के लिए काफी नुकसान दायक हो जाता है। इस बात का एहसास ऊपरी शरीर पर नहीं बल्कि अंदरूनी पड़ता है।

Image Credit : yandex

गाजर फाइबर से भरपूर होता है। यह खाने को भी पचाने में मदद करता है। गाजर खाने से आपको घंटों तक भूख नहीं लगेगी। ये बात तो एकदम सच है कि अगर इंसान को भूख नहीं लगेगी तो वजन भी कम होने लगेगा। गाजर में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

Image Credit : yandex

बीटरूट वजन करने में आपकी बहुत मदद करता है। बीटरूट में वेट लॉस करने वाली फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। 100 ग्राम बीटरूट में मात्र 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट होता है। ये सभी पोषक तत्व इंसान के वजन को जल्द कम करने में कारगर होता है।

Image Credit : yandex

दालचीनी तो सभी की रसोई में मौजूद होती है। ये आपके वजन को भी कम करती है। दालचीनी में मौजूद सिनमॉल्डेहाइड फैट आपकी मेटाबोलिज्म को सही रखता है। दालचीनी से आपका इंसुलिन भी कंट्रोल में रहता है।

Image Credit : yandex

मेथी के बीज का सेवन करने से आपका वजन जल्द ही कम हो सकता है। मेथी के बीज किस औषिधी से कम नहीं है। ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। मेथी के बीज में पाए जाने वाली ग्लैक्टोमैनन आपकी भूख को कंट्रोल कर लेती है।

Image Credit : yandex

पानी की कमी शरीर के डी-हइड्रेट का खतरा बढ़ा सकती है। डिहइड्रेशन के कारण मेटाबोलिज्म सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ठंडी के मौसम सुबह गरम पानी या ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं ये आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

Image Credit : yandex