UTI क्या है और ये क्यों होता है

health

महिलाओं UTI से हैं परेशान

UTI यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन एक आम समस्या है, लेकिन महिलाओं में इससे काफी परेशानी हो जाती है। UTI संक्रमण अक्सर E-Coil के कारण होता है।

Image Credit : yandex

क्या होता है UTI ?

जब में बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है तो इसे UTI कहते हैं। ये Urinary Tract के जरिए शरीर में घुसते हैं। इसके बाद ये Bladder और Kidney को नुकसान पहुंचाता है।

Image Credit : yandex

महिलाओं में कॉमन है

UTI होने के बाद महिलाएं घबरा जाती हैं, लेकिन ऐसा होना किसी भी महिला के लिए आम बात है। महिलाओं का Urethra Bladder से जोड़ने वाला ट्यूब छोटा होने के कारण ये परेशानी आसानी से हो जाती है।

Image Credit : yandex

UTI के कारण

-जब बैक्टीरिया आपके Urethra या Vulva में पहुंच जाए पब्लिक या गंदा टॉयलेट इस्तेमाल करने से ये इन्फेशन होतै है। -Genitals को गंदे हाथों से छूने पर -टॉयलेट में गंदे पानी का इस्तेमाल करने पर

Image Credit : yandex

UTI के लक्ष्ण

-बार-बार वॉशरूम जाना -जलन हेना -पेट के निचले हिस्से में दर्द होना -Urine में खून आना -बार-बार बुखार आना

Image Credit : yandex

UTI से बचाव

-यूरिन को रोकने की कोशिश करें -इस दौरान खूब पानी पिए -प्राइवेट पार्ट को साफ रखें -टॉयलेट सीट को वाइप करके इस्तेमाल करें -कॉटन के इनर वियर पहनें

Image Credit : yandex

UTI से बचाने के उपाए

-4 से 5 बार आंवले का जूस पिएं -रोजाना आधा ग्लास क्रैनबेरी जूस पिएं। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। -बेकिंग सोडा यूरिन एसिड को संतुलित करता है। -टी ट्री ऑयल का यूज करें। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। -रोजाना गर्म पानी से सिकाई करें। यह संक्रमण में होने वाले दर्द से राहत देता है।

Image Credit : yandex