तरबूज खाने से शरीर को होंगे ये 7 फायदे

health

भरपूर हाइड्रेशन

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या हाइड्रेशन की रहती है। हाइड्रेशन की परेशानी से निपटने में तरबूज काफी मदद कर सकता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है। जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है।

Image Credit : google

वजन घटाने में सहायक

तरबूज खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसमे कैलोरी की मात्रा कम होती है, और फाइवर की मात्रा काफी होती है। इसमें मौजूद पानी और फाइबर पेट को भरा रखता है, जिससे डायट कंट्रोल होती है और वजन कम होता है।

Image Credit : google

लू से बचाव

तरबूज में इलेक्ट्रलाइट्स होता है जो शरीर को लू लगने से काफी ज्यादा बचाता है। तरबूज की यह खास चींज बॉडी को गर्मी से लड़ने में मदद करती है और शरीर को कूल रखती है।

Image Credit : google

पाचन में मदद

तरबूज में मौजूद फाइबर शरीर की पाचन क्रिया को दुरुसत रखने में भी मदद करता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है।

Image Credit : google

मांसपेशियों के दर्द में राहत

मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी आप तरबूज को सेवन कर सकते है। इसमें मौजूद सिट्रलीन नाम का अमिनो ऐसिड मांसपेशियों में होने वाले दर्द व अक्ड़न में राहत देता है।

Image Credit : google

ब्लड प्रेशर कम करने में मदद

तरबूज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें पोटैशियम होता है जो एक्सरसाइज के दौरान ब्लड प्रेशर को कम करता है।

Image Credit : google

पोषक तत्वों से भरपूर

तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, विटामिन बी5 जैसे पोषक तत्वों के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

Image Credit : google