इम्युनिटी बढ़ाने के 8 घरेलू नुस्खे

health

मेथीदाना

मेथीदाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके पांच से दस दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

Image Credit : google

हेल्दी नींद

नींद और इम्युनिटी का बहुत पुराना रिश्ता है। अच्छी नींद न लेने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। सेहतमंद रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। हेल्दी नींद लेने से इम्युनिटी बढ़ती है।

Image Credit : google

शुगर को करें कंट्रोल

मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है। ज्यादा वजन बढ़ने के साथ ही दिल की बीमारी और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इन दोनों बीमारी से इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है। शुगर कट्रोल में रहने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है और आपकी इम्युनिटी भी बढ़ने लगती है।

Image Credit : google

बादाम

बादाम हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए अच्छा है। रोजाना रात में भीगे हुए बादाम अगर सुबह खाएं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है। साथ ही ये वजन घटाने का भी काम करता है।

Image Credit : google

किशमिश

किशमिश में आयरन और एंटी ऑक्सीडेट्स भरपूर मात्रा में होता है। इससे चेहरे की त्वचा भी चमकदार रहती है। इसे रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। ये खाने से शरीर को भी तुरंत एनर्जी मिलती है।

Image Credit : google

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

हल्का-फुल्की एक्सरसाइज इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायता करती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में इंफ्लेमेशन कम होता है और इम्युन सेल्स में सुधार होता है।

Image Credit : google

तनाव न लें

लंबे समय तक तनाव में रहने से इम्युन की कार्यक्षमता भी कम हो जाती है। तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन, योग और एक्सरसाइज करें। तनाव की वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है।

Image Credit : google

हेल्दी फैट का सेवन

ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट पाया जाता है। ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो दिल और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं।

Image Credit : google