तनाव खत्म करने के 7 अचुक तरीके

health

Any Physical Activity

अगर आप अपने शरीर को तनाव से बचा कर रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी शारीरिक गतिविधि पर ध्यान देना आवश्यक है। जैसे,अगर आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो थोड़े-थोड़े समय में उठकर वाक कर लें, म्यूजिक सुनें और इसके साथ थोड़ा बहुत डांस कर लें।

Image Credit : google

Breathing

हम अपनी जिंदगी में हर चीज पर ध्यान देते हैं, पर सांस पर नहीं। वजह, हमें लगता है कि सांस अपने आप आ जाएगी। लेकिन जो अपने आप आती है, वह पूरी नहीं होती। प्राणायाम एक खास व्यायाम है, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने और रक्त संचार बढ़ाने में मदद करता है।

Image Credit : google

Positive Social interaction

हमारी जिंदगी में तनाव को दूर करने के लिए Positive Social interaction होना काफी जरूरी है। कभी कभार जब हम नए लोगों से मिलते हैं ,तो हमारा Mental stress कम होता है।

Image Credit : google

Laughter

आजकल के इस तनावग्रस्त जिंदगी में लोग हँसना-मुस्कुराना भूल गए है। यह जिंदगी की परेशानियों को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। हंसने से ह्रदय की एक्सरसाइज होती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है।

Image Credit : google

The 20-Second Hug

किसी को गले लगाना hug करना सिर्फ हमारी चाहत नहीं बल्कि शरीर की जरूरत भी है। गले मिलने से सिर्फ गिले शिकवे ही नहीं बल्कि बीमारियां भी दूर होती है। गले मिलने से दिल की बीमारियां थोड़ा दूर रहता है।

Image Credit : google

A Big Ol’ CRY

कहते हैं रोने से बरबादी या सुस्ती आती है, लेकिन ऐसा नहीं हैं। कभी-कभी रोना सेहत के लिए अच्छा होता है। स्ट्रेस दूर करने के लिए तो रोना काफी जरूरी है।

Image Credit : google

Creative Expression

कभी-कभी जब हम ज्यादा तनाव में रहते है तो हमारा दिमाग काम नहीं करता है। अगर उस टाईम हमारे माइंड में कुछ Creative करने का आए तो कर लेना चाहिये । इससे हमारा तनाव खत्म हो जाता हैं।

Image Credit : google