Thursday, July 9, 2020

बड़ी खबरः रेल या हवाई यात्रा की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले से कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा टिकट

कई जिलों ने भी अपने यहां आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। नोएडा में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। आरोग्य सेतु ऐप कॉन्ट्रैक्ट ट्रैकिंग के जरिए आपके आसपास करोना के पॉजिटिव केस बताता है। अब जल्दी ही इसी ऐप के जरिए ई-पास की सुविधा शुरू होगी।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की मॉनूटरिंग करने के लिए लॉंच किये गये आरोग्य सेतु एप के जरिए अब सब्सक्राइबर्स घर बैठे न केवल डॉक्टरों से फ्री परामर्श ले सकेंगे बल्कि मेडिसिन भी ऑर्डर कर सकेंगे। इसी के साथ सरकार ने सार्वजनिक और निजी कंपनियों के कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने यह भी कहा है कि कोरोना काल समाप्त होने के बाद रेल और हवाई यात्रियों को भी यात्रा की तभी अनुमति होगी जब उसके फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल होगा। जिस यात्री के फोन में यह एप नहीं होगा उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। सरकार ने कहा कि किसी भी कंपनी के कर्मचारी के फोन में यह एप नहीं होगा तो उस कंपनी के मैनेजर को दण्डित किया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार निजी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य करने के बाद सरकार अब इसमें कई नए फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है आरोग्य सेतु ऐप के जरिए आप डॉक्टर से फोन या वीडियो कॉलिंग के जरिए ले सलाह ले पाएंगे। घर बैठे अपने हेल्थ टेस्ट करा पाएंगे साथ ही जेनेरिक और दूसरी दवाएं भी आर्डर कर पाएंगे।

इस एप को लेकर डॉक्टरों में अतिउत्साह को देखते हुए सरकार ने इसमें नया फीचर जोड़ने का फैसला किया है। ध्यान रहे आरोग्य सेतु में सलाह देने के लिए 200 से ज्यादा डॉक्टरों ने अपने नाम रजिस्टर करवाये हैं। इसमें 1000 से ज्यादा डॉक्टरों को जोड़ने की तैयारी है। सरकार ने सरकारी और निजी कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। सरकारी नियमों के मुताबिक कर्मचारी के ऐप डाउनलोड नहीं करने पर कंपनी का मैनेजर दोषी होगा।

कई जिलों ने भी अपने यहां आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। नोएडा में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। आरोग्य सेतु ऐप कॉन्ट्रैक्ट ट्रैकिंग के जरिए आपके आसपास करोना के पॉजिटिव केस बताता है। अब जल्दी ही इसी ऐप के जरिए ई-पास की सुविधा शुरू होगी। लॉक डाउन में बाहर निकलने के लिए ई-पास का इस्तेमाल होगा। किसी भी सफर में जाने से पहले आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। हवाई जहाज या रेल यात्रा करने के लिए भी आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Good News: मिल गया Corona का Killer, अब हवा में ही हो जाएगा कोरोना वायरस का खात्मा

नई दिल्ली। जैसे ही डब्लूएचओ ने इस बात को माना कि कुछ खास परिस्थितियों में कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता...

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख 67 हजार के पार, अबतक 21000 से ज्यादा लोगों की जा चुकी है जान

नई दिल्ली: चीनी वायरस कोरोना (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए देश में 24 मार्च से...

BIG BREAKING: विकास दुबे उज्‍जैन में गिरफ्तार

नई दिल्‍ली: कानुपर के बिकरू गांव से 8 पुलिसकर्मियों की हत्‍या के बार फरार विकास दुबे को उज्‍जैन में गिरफ्तार कर लिया गया है।...

रेलवे में निजीकरण के आरोप पर बचाव में आये रेल मंत्री, कहा- इससे रोजगार के मौके और यात्री सुविधा बढ़ेगी

कुन्दन सिंह, नई दिल्ली: रेल मंत्रालय के द्वारा 109 रूट्स पर 151 प्राइवेट ट्रेन चलाए के निर्णय से उठे निजीकरण के सवाल के जवाब...