10वीं-12वीं पास के लिए निकलीं होमगार्ड में सिपाही की बंपर भर्ती, इस तारीक तक करें आवेदन

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का कहर को देखते हुए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर रखा है, जिसके बाद अब थोड़ी-थोड़ी गतिविधियों को चलाने के लिए छूट दी जा रही है। ऐसे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आप 10वीं और 12वीं पास हैं तो सबसे अच्छा मौका है, क्योंकि बिहार पुलिस होम गार्ड में सिपाही के पदों पर वैकेंसी निकली हैं।

ये भर्तियां सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल्स द्वारा की जाने वाली हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन csbc.bih.nic.in पर जारी किया जा चुका है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पदों व आवेदन की जानकारी यहां दी जा रही है। साथ ही आवेदन, नोटिफिकेशन और आधिकारिक वेबसाइट के लिंक्स भी दिए जा रहे हैं।

पदों की संख्या – 551

पद का नाम – सिपाही (होम गार्ड)

आवेदन पूरी जानकारी

इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन की शुरुआत 3 जुलाई 2020 से की जा चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 3 अगस्त 2020 तक इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य, ओबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है। एससी, एसटी के लिए आवेदन शुल्क 112 रुपये है। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के जरिए किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा (OMR) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा।

जरूरी योग्यताएं

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं व 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। फ्रेशर्स के लिए उम्र सीमा 18 से 25 साल तक होनी चाहिए। होम गार्ड के लिए 24 से 50 साल तक। उम्र की गणना 1 जनवरी 2020 तक की जाएगी।