TrendingArvind KejriwalChar Dham YatraUP Lok Sabha Electionlok sabha election 2024IPL 2024

---विज्ञापन---

हेलीकॉप्टर से कैसे करें चारधाम यात्रा? जानें तारीखें और बुकिंग का आसान तरीका

Char Dham Yatra helicopter booking process and price: अगर आप भी उत्तराखंड की चारधाम यात्रा करना चाहते हैं और उसके लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग करवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। जानें कैसे बुक करें हेलीकॉप्टर?

Edited By : Prerna Joshi | Updated: Apr 21, 2024 14:22
Share :
Char Dham Yatra helicopter booking process and price

Char Dham Yatra helicopter booking process and price: देशभर में लाखों श्रद्धालुओं का तीर्थ स्थलों पर जाकर भगवान के दर्शन करने का सपना होता है। हिंदू धर्म में चारधाम यात्रा को सबसे बड़ी यात्रा माना जाता है। भक्त इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं और दूर-दूर से यात्रा करने पहुंचते हैं। उत्तराखंड में भी एक चार धाम यात्रा होती है, जिसका काफी महत्व माना जाता है। इस बीच, जानें कि चारधाम यात्रा के लिए कैसे बुक करें चॉपर और इससे जुड़ी बाकी जानकारी?

चारधाम यात्रा की तारीखें क्या हैं?

आपको बता दें कि उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री को चार धाम कहते हैं, जिसके लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो चुकी है। इस साल 20 अप्रैल से यह शुरू हो चुकी है। आईआरसीटीसी द्वारा चॉपर से चार धाम की यात्रा के लिए पहले और तीसरे फेज की बुकिंग अभी चल रही है। इसमें पहला फेज 10 मई से लेकर 20 जून तक है, तो वहीं तीसरा फेज 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक का है। आईआरसीटीसी द्वारा जानकारी दी गई कि 21 जून से लेकर 14 सितंबर तक की यात्रा की दूसरे फेस की बुकिंग की डेट्स जल्द घोषित कर दी जाएंगी।

चारधाम यात्रा के लिए कैसे बुक करें हेलीकॉप्टर?

  1. आपको सबसे पहले आपको https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php साइट पर जाकर अकाउंट बनाना होगा।
  2. लॉगिन करके यात्रा के लिए रजिस्टर करें। अगर ग्रुप के लिए रजिस्टर्ड किया है, तो ग्रुप आईडी दी जाएगी और अगर इंडिविजुअल रूप में रजिस्टर किया है, तो इंडिविजुअल आईडी मिलेगी।
  3. अब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चाॅपर बुकिंग कर सकते हैं।
  4. आईआरसीटीसी के जरिए चाॅपर की बुकिंग करने के लिए www.heliyatra.irctc.co.in पर जाएं।
  5. इसके बाद साइन अप पर क्लिक करें, जहां अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य और पासवर्ड जैसी डिटेल्स डालकर अकाउंट बना लें।
  6. लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करके फोन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।
  7. अपना ग्रुप आईडी और इंडिविजुअल आईडी डालकर आगे बढ़ें।
  8. अब आप हेलीकॉप्टर का टाइम स्लॉट चुन सकते हैं।
  9. आईडी कार्ड का नंबर डालें, जो यात्रा के लिए दिया गया है
  10. फिर पेमेंट करें और पेमेंट पूरी होने के बाद आप टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

इसमें हेलीकॉप्टर का किराया अलग-अलग है। क्षेत्रीय कार्यालय में भी इसकी बुकिंग की जा रही है। अब तक लगभग साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग बुकिंग करवा चुके हैं।उत्तराखंड टूरिज्म वेबसाइट www.euttaranchal.com पर जाकर आप किराया देख सकते हैं।

First published on: Apr 21, 2024 02:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version