TrendingUnion Budget 2024Success StoryAaj Ka RashifalAaj Ka MausamBigg Boss OTT 3

---विज्ञापन---

इस सरकारी नौकरी में महिलाओं को मिलेगा 50% रिजर्वेशन, राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

Bhajanlal Government Big Decision : राजस्थान में अब महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। इसे लेकर भजनलाल शर्मा की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। महिलाओं को यह रिजर्वेशन थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में मिलेगा।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Jun 14, 2024 21:21
Share :
भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला।

Rajasthan Women Reservation : राजस्थान की सरकार महिलाओं के सशक्तीकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। इसे लेकर सीएम भजनलाल शर्मा ने राज्य की महिलाओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने अपने एक और चुनावी वादे को पूरा करते हुए थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी रिजर्वेशन देने का ऐलान किया।

अब 30 नहीं, 50 फीसदी मिलेगा आरक्षण

अब तक राजस्थान में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता था, जिसे अब बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया। सीएम भजनलाल शर्मा ने चुनाव संकल्प पत्र का एक और वादा पूरा किया। उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती महिलाओं को अब 30 के बजाए 50 फीसदी रिजर्वेशन मिलेगा।

यह भी पढ़ें : International Women Day: फ्री बस यात्रा, पुलिस भर्ती में बढ़ा आरक्षण, सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात

सरकारी नौकरी में महिलाओं के लिए बढ़ेंगे अवसर

इसके लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री के इस फैसले से राज्य में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के अवसर बढ़ेंगे एवं वे आत्मनिर्भर होकर और सश्कत बन सकेंगी।

यह भी पढ़ें : Video: 22 साल गरीब मजदूरों को किया तंग, अब कोर्ट ने राज्य सरकार पर लगाया 10 लाख का जुर्माना

राजस्थान सरकार का फैसला महत्वपूर्ण

आपको बता दें कि राजस्थान में पिछले साल विधानसभा चुनाव हुआ, जिसमें भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला था। राज्य की सत्ता में काबिज होने के बाद भाजपा सरकार विकास के कार्यों में जुटी है। इसी क्रम में सीएम भजनलाल शर्मा का यह फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

First published on: Jun 14, 2024 09:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version