Rajasthan Weather Update: प्रदेश में फिर से बदलेगा मौसम का मिजाज, जल्द शुरू होगी बारिश!

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मानसून की चाल सुस्त पड़ गयी है। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस सप्ताह से फिर मौसम का मिजाज बदलेगा। 10 से अधिक जिलों में मेघ मेहरबान होंगे। दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 सितंबर से राज्य के कई जिलों में फिर से भारी बारिश लाएगा। जयपुर मौसम कार्यालय ने रविवार को कहा कि मानसून अभी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि आखिरी दौर में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

बता दें कि राजस्थान में 15 सितंबर के बाद से मानसून की वापसी शुरू हो जाती है। जयपुर मौसम कार्यालय ने कहा कि राज्य के उदयपुर, कोटा और अजमेर संभागों में इस सप्ताह के दौरान अच्छी बारिश होगी।

जयपुर मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि, “बढ़ती आर्द्रता का स्तर फिर से मानसून को पुनर्जीवित करने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा। वर्तमान में राज्य के विभिन्न जिलों में आर्द्रता 70 प्रतिशत से 85 प्रतिशत के बीच हो रही है। 90% तक आर्द्रता का स्तर वर्षा लाता है। इसलिए, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई जगहों पर अच्छी बारिश होगी।”

इस बीच, भोपालगढ़ (चित्तौड़गढ़) में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई और उसके बाद उदयपुर के वल्लभनगर में 20 मिमी बारिश हुई। साथ ही राज्य में कई स्थानों पर 50 मिमी से 10 मिमी के बीच वर्षा हुई। इस सीजन में अब तक राज्य में औसतन 599.24 मिमी बारिश हुई है, जो 4 सितंबर तक दर्ज 482.54 मिमी की तुलना में 24.2% अधिक है। जिलों में या तो सामान्य या अधिक बारिश हुई है।”

वहीं, राज्य में बांध और जलाशय भी इस साल अब तक भरे हुए हैं। “कोटा बैराज (कोटा), जवाहर सागर (कोटा), राणा प्रताप सागर (चित्तौड़गढ़) और बीसलपुर बांध (टोंक) सहित राज्य में अधिकांश बांध पूरी तरह से भरे हुए हैं। इस सीजन में अब तक कई बार पानी भर जाने के कारण उनके गेट खोलने पड़े हैं।

- विज्ञापन -

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version