5G In India: PM मोदी ने 5G सेवा की शुरुआत की, ऐसे यूज कर सकेंगे नेक्स्ट जेनरेशन टेलीकॉम सर्विस

इस सर्विस को यूज करने के लिए फिलहाल नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। पुराने सिम कार्ड पर ही आप इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

IMC 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विसेस को लॉन्च कर दिया है। इस लॉन्चिंग के साथ भारत भी उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया जहां लेटेस्ट जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विसेस मिलेंगी। इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न कंपनियों को स्टॉल पर उपकरणों के बारे में जानकारी भी ली। बता दें कि फिलहाल देश के सभी शहरों में 5G सर्विस नहीं मिलेगी। देश के चारों महानगरों के अलावा अन्य 9 शहरों में आज से इसकी शुरुआत हुई है। 2023 के अंत तक पूरे भारत में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी।

कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5G सेवाओं से कई क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग में मूलभूत परिवर्तन आएगा और नई संभावना पैदा होंगी। डिजिटल क्षमताएं को बीच में रखकर उसके चारों तरफ नई सेवाएं बनेंगी।

अभी पढ़ें PM मोदी ने इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन में की यात्रा, अंदर की तस्वीरें देख फ्लाइट जैसा होगा अनुभव

वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि मेरे विचार से 5G वह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगी।

आप कैसे यूज कर सकते हैं 5G सर्विस

अगर आप देश के चार महानगर या फिर मेट्रो शहर में रहते हैं तो फिर 5G यूज कर सकते हैं। इस सर्विस को यूज करने के लिए फिलहाल नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। पुराने सिम कार्ड पर ही आप इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपका फोन 5G सपोर्ट वाला होना चाहिए।

क्या और कितना होगा बदलाव?

5G सर्विस के जरिए आपको हाई स्पीड डेटा के अलावा बेहतर टेलीकॉम सर्विसेस और कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी। बता दें कि 5G स्पेक्ट्रम नीलामी जुलाई में हुई थी। जियो और एयरटेल और वोडाफोन आइडिया 5G सर्विसेस ऑफर करेंगी। जियो की सर्विस शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में मिलेगी। शुरुआत में टेलीकॉम सर्विसेस प्रोवाइडर्स का फोकस बड़े शहरों पर होगा।

अभी पढ़ें डूसिब की खाली पड़ी जमीनों का होगा ऑडिट, मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों को 15 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपने के दिये निर्देश

इन 13 शहरों में पहले शुरू होगी 5G सर्विस

  1. दिल्ली
  2. गुरुग्राम
  3. मुंबई
  4. पुणे
  5. बेंगलुरु
  6. अहमदाबाद
  7. कोलकाता
  8. लखनऊ
  9. गांधीनगर
  10. चंडीगढ़
  11. हैदराबाद
  12. चेन्नई
  13. जामनगर

अभी पढ़ें – प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version