Punjab: देश में मिसाल बनकर उभरे मलेरकोटला और फरीदकोट, 100 प्रतिशत घरों को जल आपूर्ति कराई उपलब्ध

पंजाब ने एक और नवीन उपलब्धि अपने नाम कर ली है। राज्य के मलेरकोटला और फरीदकोट जिलों ने ‘जल जीवन मिशन-हर घर जल’ के अंतर्गत सभी ग्रामीण घरों को साफ़ और सुरक्षित पानी की सुविधा मुहैया करवाई है।

चंडीगढ़: पंजाब ने एक और नवीन उपलब्धि अपने नाम कर ली है। राज्य के मलेरकोटला और फरीदकोट जिलों ने ‘जल जीवन मिशन-हर घर जल’ के अंतर्गत सभी ग्रामीण घरों को साफ़ और सुरक्षित पानी की सुविधा मुहैया करवाने में देश के सर्वोच्च राज्यों की सूची में अपना नाम दर्ज करवा लिया।

इस विलक्षण उपलब्धि के लिए अधिकारियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पाईपों के द्वारा 100 प्रतिशत ग्रामीण जनसंख्या को साफ़ पानी पहुँचाने वाले देश भर में आठ जिलों का चयन किया गया और मलेरकोटला और फरीदकोट ने इन आठ जिलों की सूची में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने बताया कि पंजाब के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि इस विलक्षण उपलब्धि के लिए राज्य के दो जि़ले चुने गए हैं।

भगवंत मान ने आगे बताया कि मलेरकोटला जि़ले जिसकी कुल 2.58 लाख ग्रामीण जनसंख्या है, के 49881 ग्रामीण घरों को पाईपों के द्वारा सुरक्षित पानी मुहैया करवाया गया, जबकि फरीदकोट जि़ला जिसकी 4.09 ग्रामीण आबादी है, के 78408 घरों के लिए साफ़ पानी की व्यवस्था की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत पंजाब 34.24 लाख ग्रामीण घरों को पाईपों के द्वारा पीने वाला पानी मुहैया करवा चुका है और 11933 गाँवों एवं 20 जिलों को 100 प्रतिशत जल आपूर्ति की सुविधा प्रदान कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने दिसंबर, 2022 तक पंजाब में 100 प्रतिशत जल आपूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया है, जबकि राष्ट्रीय लक्ष्य 2024 का है। भगवंत मान ने बताया कि राज्य सरकार ने गाँवों के सभी साझे स्थानों जैसे आंगनवाड़ी केन्द्रों, पंचायतों, डिस्पैंसरियों, स्कूलों आदि को भी पाईप के द्वारा पानी की आपूर्ति मुहैया करवा दी है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version