TrendingRajkot Firehardik pandyalok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

Lok Sabha Election: सिंधिया को हराने वाले का कटा टिकट, प्रज्ञा ठाकुर समेत 6 सांसदों का पत्ता साफ, देखें List

BJP Candidate List For Lok Sabha Election 2024 : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले भाजपा ने शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली लिस्ट में मध्य प्रदेश के 24 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। एमपी में छह सिटिंग सांसदों का पत्ता साफ हो गया।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Mar 2, 2024 21:57
Share :
भाजपा ने मध्य प्रदेश में 24 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

BJP Candidate List For Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में 195 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं। भाजपा ने एमपी में छह सांसदों को टिकट काट दिया है, जबकि पांच नए चेहरों पर दांव लगाया गया है। आइए देखते हैं मध्य प्रदेश की पूरी लिस्ट।

इन सांसदों को कटा टिकट

भोपाल से वर्तमान सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट काट दिया गया है। बीजेपी ने भोपाल से उनकी जगह पर पूर्व मेयर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है। केपी यादव को गुना से टिकट नहीं मिला, जिन्होंने चुनाव 2019 में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराया था। इस बार पार्टी ने केपी यादव का टिकट काटकर गुना से सिंधिया को उम्मीदवार बना दिया। पार्टी ने सांसद राजबहादुर सिंह को दरकिनार कर सागर से महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष लता वानखेड़े को मौका दिया है।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे PM मोदी, BJP ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

विदिशा से चुनाव लड़ेंगे शिवराज सिंह चौहान

बीजेपी ने रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट से सिटिंग सांसद जीएस डामोर का टिकट काटकर मोहन सरकार में वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनीता नागर सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है। विदिशा से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगे, इसलिए सिटिंग सांसद रमाकांत भार्गव को टिकट नहीं मिला। वहीं, ग्वालियर से वर्तमान सांसद विवेक शेजवलकर की जगह पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया गया है।

5 लोकसभा सीटों पर नए चेहरों को मिला टिकट

नरेंद्र सिंह तोमर वर्तमान में एमपी विधानसभा के स्पीकर हैं, इसलिए उनकी लोकसभा सीट मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाया गया है। प्रीति पाठक विधायक हो गई हैं, इसलिए खाली सीधी लोकसभा सीट से राजेश मिश्रा को टिकट मिला। होशंगाबाद से सांसद रहे राव उदय प्रताप सिंह विधानसभा चुनाव जीतकर इस वक्त राज्य सरकार में मंत्री हैं। इसके चलते दर्शन सिंह चौधरी को होशंगाबाद से उतारा गया है। राकेश सिंह और प्रहलाद सिंह पटेल वर्तमान में मोहन सरकार में मंत्री हैं, इसलिए उनकी सीट क्रमश: जबलपुर से आशीष दुबे और दमोह से राहुल लोधी को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में 34 मंत्रियों के नाम, 3 पूर्व सीएम भी, देखें List

देखें एमपी के उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

मुरैना – शिवमंगल सिंह तोमर
भिंड – संध्या राय
ग्वालियर – भारत सिंह कुशवाह
गुना – ज्योदिरादित्य सिंधिया
सागर – लता वानखेड़े
टीकमगढ़ – वीरेंद्र खटीक
दमोह – राहुल लोधी
खजुराहो – वीडी शर्मा
सतना – गणेश सिंह
रीवा – जनार्दन मिश्र
सीधी – राजेश मिश्रा
शहडोल – हिमाद्री सिंह
जबलपुर – आशीष दुबे
मंडला – फग्गन सिंह कुलस्ते
होशंगाबाद – दर्शन सिंह चौधरी
विदिशा – शिवराज सिंह चौहान
भोपाल – आलोक शर्मा
राजगढ़ – रोडमल नागर
देवास – महेंद्र सिंह सोलंकी
मंदसौर – सुधीर गुप्ता
रतलाम – अनिता नागर सिंह चौहान
खरगोन – गजेंद्र पटेल
खंडवा – ज्ञानेश्वर पाटिल
बैतूल – दुर्गा दास उइके

First published on: Mar 02, 2024 09:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version