Kuno National Park: क्वारंटीन का समय खत्म, आज से सभी चीते आजाद

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में नामीबिया से लाए गए चीतों का क्वारंटाइन समय खत्म चुका है। धीरे-धीरे सभी चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया, जहां वे शिकार कर रहे हैं।

श्योपुर: मध्यप्रदेश के श्योपुर(Sheopur) स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में नामीबिया से लाए गए चीतों का क्वारंटीन का समय खत्म चुका है। धीरे-धीरे सभी चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया, जहां वे शिकार कर रहे हैं। दो मादा चीतों को रविवार को बड़े बाड़े में छोड़ा गया, जिसके बाद शेष तीन चीतों को भी बड़े बाड़े में सोमवार को शिफ्ट कर दिया है।

आज से सभी चीते आजाद

आपको बता दें कि, भारत से विलुप्त हो चुकी प्रजाति चीतों को फिर से भारत में बसाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में छोड़ा था। इन चीतों के रहने के लिए अलग से 5 वर्ग किलोमीटर बाड़ा भी बनाया गया है जिसमें क्वरंटीन (Quaratine)का समय खत्म होने के बाद सभी चीतों को धीरे-धीरे से आज बड़े बाड़े में रिलीज किया गया।

कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को रहने के लिए बनाए गए बाड़े में चीतों के आने से पहले ही कूनो में मौजूद तेंदुओं ने अपना डेरा डाल लिया था। यही वजह है कि, नामीबिया से आए चीतों को छोटे बाड़े में रखा गया था।

तेंदुआ बन रहा था परेशानी

वन मंडल के कर्मचारी लगातार तेंदुओं को निकालने में लगे हुए थे जिनमें चार तेंदुए तो चीतों के आने से पहले ही निकाल लिए गए, लेकिन एक खूंखार तेंदुए को कूनो से निकालने के लिए खूब प्रयास किया लेकिन उसे यह बाड़ा इतना रास आ गया। वह निकलने का नाम नही ले रहा था जिसके बाद बीते शनिवार को खूंखार तेंदए के बाड़े से बाहर निकलते ही दूसरे दिन दो मादा चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया था।

बाकी तीन मादा चीतों को आज रिलीज कर दिया है। कुल मिलाकर अब सभी चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। इस बाड़े में चीतल सांभर सहित अन्य जीव मौजूद है। जिससे वह खुद अपने भोजन का इंतजाम कर सकेंगे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version